एंटरटेनमेंट डेस्क: 22 जून 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेताओं मेंं शुमार अमरीश पुरी के लिए आज का दिन बेहद खास था जी हां अमरीश पुरी बॉलीवुड की दुनिया का एक ऐसा नाम था, जो मुंबई में हीरो बनने आया था लेकिन दुनिया उसे विलेन के रूप में पहचाने लगी और उसके बाद उन्हे प्रसद्धि भी उन्हे इस काम से मिली। 12 जनवरी 2005 को इस एक्टर ने दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन पीछ छोड़ गया अपने वो रोल जिसे आज तक उनके फेंस और लोग नहीं भुला पाए हैं।


अमरीश पुरी अपने दमदार अदाकारी से किरदार में इस तरह घुल जाते कि कई बार वह फिल्म के हीरो पर भी भारी पड़ते दिखते थे। दर्शकों को अमरीश पुरी का निगेटिव किरदार भी बहुत भाता था। मोगैंबो के नाम से पहचान बनाने वाले अमरेश पुरी बॉलीवुड के एक ऐसे विलेन थे जिन्हें आजतक कोई टक्कर नहीं दे पाया। अभिनेता अमरीश ने लगभग 400 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। जो ज्यादातर हिट साबित हुई आपकों बतादें की इन फिल्मों में वह मजबूर पिता से लेकर खूंखार विलेन तक बने। अमरीश पुरी जब कभी पर्दे पर विलेन बनकर आते थे तो दर्शकों के दिलों की धडक़नें ठहर जाती थीं। आज भ्ज्ञी उनकी बुलंद आवाज, आंखों से झलकती नफरत और उनकी दमदार एक्टिंग फैंस को उनकी याद दिला ही देती है।


आपकों बतादें की अमरीश पुरी अपने दमदार अदाकारी से किरदार में इस तरह घुल जाते कि कई बार वह फिल्म के हीरो पर भी भारी पडऩे लगते थे। वहीं दर्शकों को भी अमरीश पुरी का ये निगेटिव किरदार ख्ूाब पसंद आता था, मिस्टर इंडिया, शहंशाह, करण.अर्जुन, कोयला, दिलजले, राम.लखन जैसी सुपरहीट फिल्मों में एक्टर अमरीश पुरी का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा आपकों बतादें की अमरीश पुरी ने सिर्फ नेगेटिव किरदार ही नहीं निभाए बल्कि उन्होंने बहुत सी फिल्मों में कैरेक्टर आर्टिस्ट के तौर पर भी काम किया था उनके कुछ चुनिंदा डायलॉग्स आज भी फैंस के दिमाग से हटते नहीं

Related News