लोकप्रिय बॉलीवुड सितारों नरगिस और सुनील दत्त के घर जन्मे, अभिनेता संजय दत्त का जीवन एक रोलर कोस्टर जीवन रहा है, जो कई विवादों से घिरा हुआ है। अभिनेता के जीवन में इतने सारे ऐसे किस्से हुए हैं जिन्हे जानकर सभी को लगेगा कि उनकी लाइफ किसी फिल्म से कम नहीं है। फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी ने 2018 में संजू नामक एक बायोपिक बनाई, जिसमें अभिनेता रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में थे। आज संजू बाबा अपना 62वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़े कुछ विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पहली फिल्म के लॉन्च के समय हो गई थी माँ की मृत्यु

संजय दत्त की पहली फिल्म 'रॉकी' 1981 में रिलीज हुई थी। लेकिन दुर्भाग्य से, उनकी मां और अनुभवी अभिनेत्री नरगिस दत्त का प्रीमियर से कुछ दिन पहले ही निधन हो गया। फिल्म का निर्देशन संजय के पिता सुनील दत्त ने किया था और यह बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। कई लोगों ने बताया कि संजय दत्त मां की मौत के दर्द से उबरने के लिए ही नशे की लत का शिकार हो गए थे।

काफी कम उम्र में पड़ गई थी ड्रग्स की लत

संजय, काफी कम उम्र में ड्रग्स लेने लगे थे, अपनी माँ के निधन के बाद गंभीर नशे की लत से पीड़ित हो गए। अभिनेता के पिता सुनील दत्त, हालांकि, उनकी लत से लड़ने में उनके बेटे की ताकत के रूप में सामने आए और 1982 में संजय को अमेरिका के एक पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया। संजय ने एक मीडिया आउटलेट के साथ एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि “मादक द्रव्यों के सेवन के साथ मेरी यात्रा लगभग 12 साल रही है। दुनिया में ऐसी कोई ड्रग्स नहीं है जो मैंने नहीं लिया हो। जब मेरे पिता मुझे [पुनर्वसन के लिए] अमेरिका ले गए, तो उन्होंने ड्रग्स की एक लिस्ट दी और मैंने सभी ड्रग्स पर निशान लगा दिया, क्योंकि मैंने उन सभी को ले लिया था। डॉक्टर ने मेरे पिताजी से कहा, 'भारत में आप किस तरह का खाना खाते हैं? उसने जो ड्रग्स लिया, उसे देखते हुए, उसे अब तक मर जाना चाहिए था, ”।

संजय और माधुरी दीक्षित का अफेयर

80 के दशक के अंत और 90 के दशक की शुरुआत में संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के अफेयर की खबरों से अफवाह फैल गई थी, जबकि बाद में उनकी पहली पत्नी ऋचा शर्मा से शादी हुई थी। बताया जाता है कि 1993 में मुंबई बम धमाकों के सिलसिले में संजय दत्त को पुलिस ने पकड़ा था, जिसके बाद यह रिलेशन खत्म हो गया था। हालांकि, दोनों में से किसी ने भी कभी पब्लिक में अपने रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में बात नहीं की।

मुंबई बम विस्फोट में शामिल होने का आरोप

1993 में, संजय पर मुंबई पुलिस ने उसी वर्ष मुंबई में हुए घातक विस्फोटों के लिए जिम्मेदार गैंगस्टरों से कथित तौर पर हथियार और विस्फोटक लाने का आरोप लगाया था। नतीजतन, अभिनेता को हथियारों के अवैध कब्जे के लिए आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधि (रोकथाम) (टाडा) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था। संजय को कोर्ट से 1995 में जमानत मिली थी।

2013 में सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई थी सजा

2013 में, सुप्रीम कोर्ट ने 1993 के मुंबई बम विस्फोट के संबंध में संजय दत्त द्वारा एक हथियार के अवैध कब्जे के लिए उन्हें दोषी करार दिया गया। संजय को कम से कम पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसमें से वह पहले ही मामले की सुनवाई के दौरान 18 महीने जेल में बिता चुके थे।

कर चुके हैं तीन शादियां

1996 में ब्रेन ट्यूमर के कारण अपनी पहली पत्नी ऋचा शर्मा की मृत्यु के बाद, अभिनेता ने 1998 में मॉडल रिया पिल्लई से दोबारा शादी की। हालांकि दोनों 2005 में अलग हो गए और संजय ने 2008 में अपनी वर्तमान पत्नी मान्यता दत्त से शादी कर ली। तब यह बताया गया कि संजय की बहनें प्रिया और नम्रता इस शादी से खुश नहीं थीं और अपने भाई की शादी में भी शामिल नहीं हुईं।

Related News