मनीष पॉल और पत्नी संयुक्ता ने एक नए ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे पोस्ट में अपने जीवन की यात्रा के बारे बताया। दोनों तब मिले जब वे नर्सरी में थे, दोस्त बन गए, स्कूल में ही प्यार हो गया और आज, एक बेटी और एक बेटे के खुश माता-पिता हैं। लोकप्रिय अभिनेता-मेजबान ने अपनी प्रेम कहानी के बारे में साझा किया कि वह अपनी सभी उपलब्धियों का श्रेय अपने जीवनसाथी को देते हैं।

बातचीत में मनीष ने स्कूल में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता से संयुक्ता की अपनी पहली याद को याद किया। दोनों अपनी तीसरी कक्षा में थे, और जब उसने मदर टेरेसा के रूप में कपड़े पहने थे, मनीष राज कपूर के रूप में चले गए। उन्होंने कहा कि जब वे एक-दूसरे को नर्सरी से जानते थे, तो उन्होंने कभी बातचीत नहीं की, क्योंकि "वह अध्ययनशील थी और मुझे पढ़ाई से नफरत थी"।

संयुक्ता की मां से ट्यूशन लेने के बाद अभिनेता ने उनके साथ संबंध बनाना शुरू कर दिया। मैं उसे अपना सारा होमवर्क करने के लिए मनाऊंगा; संयुक्ता खुशी-खुशी ऐसा करेगी। वह मेरे ब्रेक अप के बारे में जानने वाली पहली भी थीं!, ”उन्होंने अपनी दोस्ती के बारे में बात करते हुए साझा किया।

मनीष पॉल को एक समय याद आया जब वे एक साथ थिएटर में थे, और उन्हें एक कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए फोन आया। उसने उसे वहीं फंसा छोड़ दिया और काम के लिए दौड़ पड़ा, और उसके आश्चर्य की बात यह थी कि संयुक्ता उस पर पागल नहीं थी, बल्कि कहा कि यह ठीक है। "तभी मुझे एहसास हुआ कि मेरे मन में उसके लिए भावनाएं हैं," उन्होंने साझा किया। तीन दिन बाद जब उसने अपनी भावनाओं को कबूल किया, तो दोनों 'आधिकारिक' थे। और मनीष पढ़ाई के बहाने रोज उसके घर जाता, ''उसके पापा मुझे बंगाली में चिढ़ाते थे, 'रोज रोज आ जाता है!''

स्कूल के बाद दोनों अलग-अलग कॉलेज गए लेकिन रोज मिलते थे। मनीष ने साझा किया कि जब उसने संयुक्ता से कहा कि वह एक अभिनेता बनना चाहता है, तो उसने उसे मुंबई जाने के लिए कहा। और एक हफ्ते में, वह सपनों के शहर में संघर्ष कर रहा था, जबकि उसकी महिला प्रेम ने उसका साथ देना जारी रखा। दोनों ने शादी करने का फैसला किया - एक बड़ी मोटी पंजाबी-बंगाली शादी - 2006 में जब उन्हें एक आरजे के रूप में पूर्णकालिक नौकरी मिली।

मेरे साथ रहने के बाद, संयुक्ता ने एक शिक्षक के रूप में नौकरी की; मैं अपनी नौकरी और कुछ एंकरिंग असाइनमेंट में काम कर रहा था। हमें मुश्किल से एक साथ समय मिला, लेकिन उसने कभी शिकायत नहीं की... एक बार नहीं। फिर 2008 में, मैं एक साल के लिए बेरोजगार था- मेरे पास घर का किराया देने के लिए भी पैसे नहीं थे। लेकिन, संयुक्ता ने सब कुछ संभाल लिया। वह कहती थीं, 'धैर्य रखें-आपको जल्द ही एक अच्छा मौका मिलेगा,' मनीष पॉल ने एक जोड़े के रूप में साथ बिताए कठिन समय को याद करते हुए साझा किया।

एक साल बाद, उन्होंने एक टेलीविजन धारावाहिक हासिल किया, और चीजें पोस्ट करने लगीं, क्योंकि उन्होंने रियलिटी शो और अवार्ड नाइट्स की मेजबानी भी शुरू कर दी थी। दंपति को 2011 में एक लड़की और 2016 में एक लड़के का आशीर्वाद मिला। आखिरकार मैं एक ऐसी जगह पर हूं जहां मैं संयुक्ता और अपने बच्चों के लिए समय निकाल सकता हूं। और यह एक नियम है कि मैं खाने की मेज पर काम के बारे में बात नहीं करता,” मनीष ने कहा।

उन्होंने अपनी कहानी साझा करते हुए निष्कर्ष निकाला कि उन्हें कभी-कभी आश्चर्य होता है कि वे इतने भाग्यशाली कैसे हो गए। "संयुक्ता के बिना, मैं शायद अभी भी सोच रहा था कि मेरे जीवन का क्या करना है। या इससे भी बदतर - मेरी १० वीं कक्षा में असफल! मैं वह हूं जहां मैं केवल उसकी वजह से हूं, ”

Related News