बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। लंबे समय से इस बीमारी से जूझ रहे थे। कल प्रवीण कुमार सोबती ने 74 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। प्रवीण कुमार सोबती ने न केवल अभिनय की दुनिया में बल्कि खेल की दुनिया में भी अपनी पहचान बनाई थी। पंजाब के एक अभिनेता थे और प्रवीण कुमार ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं।

उन्हें अक्सर विलेन के रोल में देखा जाता था। खेल से लेकर अभिनय तक के क्षेत्र में प्रवीण कुमार ने हमेशा अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश की और हर बार उन्हें सफलता मिली। प्रवीण कुमार सोबती अपने कद की वजह से लोगों के बीच मशहूर थे। उन्होंने महाभारत के लिए भीम की भूमिका में अपना नाम बनाया। अपने किरदार को इतना निभाया कि लोगों ने उन्हें खूब पसंद किया। बताया जा रहा है कि अपनी मृत्यु से पहले प्रवीण कुमार सोबती आर्थिक तंगी का सामना कर रहे थे और वह लंबे समय से बीमार भी थे।

अभिनय में आने से पहले प्रवीण कुमार सोबती एक एथलीट थे। उन्होंने एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतकर देश का नाम रौशन किया। उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। खेल की दुनिया में नाम कमाने के बाद उन्हें सीमा सुरक्षा बल में भी नौकरी मिल गई। कुछ साल बाद ही प्रवीण कुमार सोबती ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कहा जाता है कि प्रवीण कुमार सोबती ने पीठ दर्द की शिकायत की वजह से ही खेल जगत को अलविदा कह दिया था। प्रवीण कुमार सोबती छोटे और बड़े पर्दे के दर्शकों के बीच हमेशा जिंदा रहेंगे।

Related News