पनीर की भुर्जी आप सभी ने कई बार खाई होगी मगर आज हम आपको पनीर मखनी बिरयानी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. बता दे की, यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसे बनाने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा.

पनीर मखनी बिरयानी बनाने की सामग्री-

बासमती चावल उबले - 3 कप

पनीर - 1/2 किलो

क्रीम - 1/2 कप

काजू पेस्ट - 1 कप

प्याज बारीक कटा हुआ - 1 कप

प्याज के तले हुए गुच्छे - 1 कप

घी - 4 बड़े चम्मच

बादाम - 8-10

मक्खन - 2 बड़े चम्मच

टमाटर प्यूरी - 1 कप

हरी मिर्च कटी हुई - 3-4

लहसुन की कली - 5-6

अदरक बारीक कटा हुआ - 1 बड़ा चम्मच

धनिया पाउडर - 1 बड़ा चम्मच

हल्दी - 1 चम्मच

पुदीने के पत्ते - 1 बड़ा चम्मच

हरा धनिया कटा हुआ - 3 बड़े चम्मच

इलायची पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

दालचीनी - 2 टुकड़े

तंदूरी मसाला - 1 बड़ा चम्मच

बड़ी इलायची - 4

लौंग - 5-6

हरी इलायची - 8-9

काली मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच

नमक स्वादअनुसार

पनीर मखनी बिरयानी बनाने की विधि - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पनीर मखनी बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को छोटे चौकोर टुकड़ों में काट लें. अब एक कड़ाही में घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो इसमें पनीर के टुकड़े डालकर सुनहरा होने तक भूनें. इसके बाद पनीर के टुकड़ों को एक प्लेट में निकाल कर रख दें. - अब बचे हुए घी में बड़ी इलायची, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी और काली मिर्च डालकर इन सभी मसालों को करीब 30 सेकेंड तक भून लें. -

जिसके बाद मसाले में बारीक कटा प्याज, लहसुन, अदरक और कटी हुई हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें और इन सभी को 2-3 मिनट तक प्याज का रंग सुनहरा होने तक भून लें. अब धनिया पाउडर, हल्दी और तंदूरी मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर 5 मिनिट तक करी की सहायता से भूनें. - इसके बाद इसमें काजू का पेस्ट, क्रीम और स्वादानुसार नमक डालें.

जिसके बाद जब मिश्रण अच्छे से पक जाए और तेल छूटने लगे तो इसमें फ्राई किया हुआ पनीर डालकर 5-6 मिनिट और पकाएं. फिर गैस बंद कर दें। अब एक बड़ा बर्तन लें और उसे धीमी आंच पर गैस पर रख दें। सबसे पहले चावल की तीसरी परत बर्तन में रखें। इसके बाद एक बार फिर से चावल के एक तिहाई भाग को मिश्रण के ऊपर रख दें और फिर बचा हुआ पनीर मिश्रण चावल के ऊपर परत बनाकर रख दें। अंत में ऊपर से बची हुई चावल की परत बना लें। अब चावल के ऊपर पहले से तली हुई प्याज, पुदीना और हरा धनिया डाल कर फैला दें. इसके बाद बर्तन को किसी प्लेट या फॉयल पेपर से ढक दें और धीमी आंच पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक पकाएं। फिर गैस की आंच बंद कर दें। लीजिए पनीर मखनी बिरयानी बनकर तैयार है.

Related News