चेल्लम, तमिल में, मोटे तौर पर 'डार्लिंग' का अनुवाद करता है। फिल्म निर्माता-अभिनेता उदय महेश को कम ही पता था कि द फैमिली मैन के दूसरे सीज़न की रिलीज़ के बाद वह इंटरनेट के प्रिय बन जाएंगे। "यह लोकप्रियता अप्रत्याशित है," उदय ने बताया। तमिल टीवी धारावाहिक ऑफिस नामक मेरे चरित्र विश्वनाथन ने मुझे कुछ लोकप्रियता दिलाई। लेकिन, इस प्रदर्शन ने मुझे राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई।

51 वर्षीय महेश तमिल फिल्म उद्योग में 15 से अधिक वर्षों से सक्रिय हैं। उन्होंने 2006 में नालई के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की और 2008 में चक्कर वियुगम का निर्देशन किया। उन्होंने निर्देशक शूजीत सरकार की पसंद के साथ एक लेखक के रूप में सहयोग किया है। एक अभिनेता के रूप में, उन्होंने 2013 में मूडर कूडम के साथ अपने स्क्रीन डेब्यू के बाद से 30 से अधिक फिल्में की हैं। द फैमिली मैन सीजन 2 से पहले, वह कॉमेडी टेलीविजन श्रृंखला ऑफिस के प्रशंसकों के बीच पहले से ही लोकप्रिय थे। लेकिन, उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा कि एक वेब शो में 15 मिनट की भूमिका उन्हें पूरे भारत में इंटरनेट पर धूम मचा देगी। उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश हूं कि इंटरनेट पर युवा पीढ़ी मुझे मनोरंजक मानती है।"

उदय का किरदार चेल्लम अमेज़न प्राइम वीडियो पर द फैमिली मैन 2 की शुरुआत के बाद से सोशल मीडिया पर हर चर्चा पर हावी रहा है। ऑनलाइन चुटकुलों और मीम्स का विषय होने से (कई लोगों को जहां उन्हें Google के मानव संस्करण के रूप में दिखाया गया है) से लेकर विभिन्न जागरूकता अभियानों का कैचफ्रेज़ बनने तक, चेल्लम सर ने राष्ट्र की कल्पना को पकड़ लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने मीम का उपयोग करके लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में अपने संदर्भ का उपयोग करते हुए, चेल्लम वेब शो में चरित्र की मामूली उपस्थिति से आगे बढ़ गया है।

लेकिन, इंटरनेट के हर कोने में चेल्लम को क्यों मनाया, सराहा और पसंद किया जा रहा है? यह उस चरित्र के बारे में क्या है जिसने द फैमिली मैन के फैनबेस के बाहर एक विशेष निम्नलिखित को प्रेरित किया? "मैं हर किसी की तरह हैरान हूं। हममें से किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि यह इंटरनेट पर ऐसी सनसनी बन जाएगी। लेकिन, उस किरदार के बारे में कुछ ऐसा है जो दर्शकों को पसंद आया है, ”उदय ने कहा।

"अगर एक फिल्म निर्माता भविष्यवाणी कर सकता है कि लोग क्या पसंद करेंगे, तो हर फिल्म हिट होगी। लेकिन, यह संभव नहीं है। हम बस कोशिश कर सकते हैं और वह कर सकते हैं जिसमें हम विश्वास करते हैं, जितना संभव हो सके। बाकी लोगों पर निर्भर है, ”उन्होंने कहा।

दरअसल, उदय ने मूल रूप से विद्रोही सेना में एक वरिष्ठ अधिकारी दीपन नामक चरित्र के लिए ऑडिशन दिया था। जब उन्होंने श्रोताओं से वापस नहीं सुना, तो उन्होंने महसूस किया कि उन्हें हिस्सा नहीं मिल रहा है। दीपन का रोल आखिरकार अझगम पेरुमल को मिला। लेकिन, उस समय उदय को नहीं पता था कि उसके लिए कुछ और रोमांचक होने वाला है। मेरे ऑडिशन के कुछ महीने बाद, मुझे निर्माताओं का फोन आया। उन्होंने मुझे चेल्लम की भूमिका की पेशकश की। चूंकि द फैमिली मैन का पहला सीज़न हिट था, इसलिए मैं सीज़न दो बनना चाहता था। इसलिए मैंने भूमिका निभाई, ”उन्होंने याद किया।

उदय पहली बार शो के सेट पर श्रोता राज और डीके से मिले। करीब 30 मिनट तक उन्हें उनकी भूमिका के बारे में बताया गया। "मुझे बताया गया था कि चेल्लम एक सुपर सचेत जासूस था, अगर उसे कोई संदेह होता तो नायक कौन होगा। उन्होंने मेरे चरित्र के तौर-तरीकों पर भी निर्देश दिए और मैंने बस वही किया जो उन्होंने मुझे करने के लिए कहा था, ”उदय ने टिप्पणी की।

उदय ने नोट किया कि चेल्लम को कॉमिक रिलीफ लाने के लिए स्क्रिप्ट में रखा गया था। चरित्र चार दृश्यों में दिखाई देता है, इसलिए शो से जुड़े किसी भी व्यक्ति के साथ ऐसा कभी नहीं हुआ होगा कि यह छोटा चरित्र सोशल मीडिया पर मेमों का त्योहार फैल जाएगा। इतना कि उदय ने वास्तव में यह पूछने की जहमत नहीं उठाई कि श्रोताओं ने उनके चरित्र का नाम चेल्लम क्यों रखा।

अशिक्षित लोगों के लिए, चेल्लम को आमतौर पर प्रेम का शब्द माना जाता है। किसी को जन्म के समय नाम देना शीर्ष विकल्पों में से नहीं है। प्रकाश राज सर ने चेल्लम शब्द को घिल्ली में प्रसिद्ध किया। जब भी उन्होंने फिल्म में त्रिशा का किरदार देखा तो उन्होंने इसका इस्तेमाल किया। इसलिए उस नाम में स्वाभाविक रूप से किसी प्रकार का आकर्षण होता है, ”उदय ने कहा।

उदय को शायद यह नहीं पता कि श्रोताओं ने अपने चरित्र को यह नाम देने के लिए क्या प्रेरित किया। लेकिन, उन्हें लगता है कि चेल्लम उनके चरित्र का पूरा नाम नहीं हो सकता है। यह उसके वास्तविक नाम का संक्षिप्त रूप होना चाहिए या चेल्लम एक कोडवर्ड हो सकता है जिसका उपयोग अति-सतर्क जासूस अपनी मूल पहचान छिपाने के लिए करता है।

Related News