मैं 16 साल बाद वापस आई हूं और यह मेरे लिए एक चुनौतीपूर्ण अनुभव रहा है।"

अभिनेत्री रानी मुखर्जी की भाभी और निर्माता राजा मुखर्जी की पत्नी, ज्योति, जिन्हें आखिरी बार 2005 के टीवी शो प्रतिज्ञा (2005) में देखा गया था, 16 साल के अंतराल के बाद अभिनय में वापसी कर रही हैं। ज्योति, जिसने अपने बच्चों (मायशा और वियान) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ब्रेक लिया, वह डेली सोप, तेरा मेरा साथ रहे में दिखाई देगी। ज्योति ने घराना, किट्टी पार्टी, मुल्क और आंधी सहित लगभग 20 टेलीविजन धारावाहिकों में अभिनय किया है। प्रतिमा को उनके पति ने प्रोड्यूस किया था।


ज्योति ने 2001 में फिल्म निर्माता अनुराग बसु के शो मंज़िलें अपनी अपनी के साथ अपनी टीवी यात्रा शुरू की। जबकि हिस्सा काफी आसानी से उसकी गोद में गिर गया, इस बार, भूमिका निभाने से पहले उसे ऑडिशन का रास्ता अपनाना पड़ा।

“मैं 16 साल बाद वापस आया हूं और यह मेरे लिए एक चुनौतीपूर्ण अनुभव रहा है। यह अभी एक नई दुनिया है क्योंकि मैं आज एक संघर्षरत अभिनेता हूं। काम से वापस आने के बाद मैं अपने बच्चों को गले नहीं लगा सकता क्योंकि मुझे पहले नहाना है क्योंकि हमारे पास एक महामारी चल रही है। जीवन सचमुच बदल गया है... जब मैं काम पर वापस जाना चाहता था, तो मुझे एहसास हुआ कि जिन लोगों के साथ मैंने काम किया था, वे आज टेलीविजन उद्योग में नहीं हैं। क्रिएटिव डिपार्टमेंट आ गया है और अब चैनल की कॉल है... मेरे जमाने में निर्माताओं का राज था। महामारी के कारण एक चीज जो बदल गई है, वह है घर पर अपना ऑडिशन देना और इसे प्रोडक्शन हाउस को भेजना। जैसे मुझे इस भूमिका और कई भूमिकाओं के लिए ऑडिशन देना पड़ा क्योंकि मैं काफी समय से काम पर वापस आने की कोशिश कर रहा था। लेकिन मैं प्रोडक्शन हाउस को नहीं जानती और वे मुझे नहीं जानते हैं इसलिए उनके लिए मैं एक नवागंतुक की तरह हूं, काम पर वापस आना चाहती हूं, ”वह कहती हैं।

अपने पहले ब्रेक के बारे में बात करते हुए, ज्योति कहती हैं, “मेरे पहले शो के लिए, अनुरागदा [बसु] ने मुझे भूमिका की पेशकश की। उन्होंने कहा कि वह अपने प्रोडक्शन हाउस के तहत एक नया शो शुरू कर रहे हैं और मुझसे पूछा कि क्या मुझे उस भूमिका को करने में दिलचस्पी है। जबकि मुझे संदेह था क्योंकि मैंने पहले अभिनय नहीं किया था, वह आश्वस्त था। एक बार जब मैंने उनके साथ काम करना शुरू किया, तो उन्होंने मुझे कैमरा एंगल से लेकर एक्टिंग तक सब कुछ सिखाया, तो यही मेरी सीखने की पाठशाला है। अनुरागदा मेरे गुरु हैं। फिर एक और निर्माता ने मुझे देखा और मुझे घराना और किट्टी पार्टी मिली तो कोई बड़ा संघर्ष नहीं हुआ।


दिलचस्प बात यह है कि डिज्नी + हॉटस्टार पर प्रसारित होने वाले तेरा मेरा साथ रहे में, वह ज्योति को रूपल पटेल, जिया मानेक, नाजिम खिलजी, वंदना बोटादकर विथलानी सहित पहले साथ निभाना साथिया के कलाकारों के साथ अभिनय करती हुई देखती हैं। जबकि साथ निभाना साथियान का दूसरा भाग स्टार प्लस पर प्रसारित होता है, कहानी में लीप के कारण इन अभिनेताओं को भाग दो में युवा पीढ़ी द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। ज्योति कहती हैं, “जबकि कोकिलाबेन, गोपी बहू, अहम और गोपी की मामी साथ निभाना साथिया से दोहराई जाती हैं, तेरा मेरा साथ रहे एक अलग प्रोडक्शन हाउस द्वारा पूरी तरह से नया शो और कहानी है। मैं अपनी भूमिका के बारे में इतना ही कह सकता हूं कि यह एक सकारात्मक और दिलचस्प भूमिका है। यह एक सास-बहू ड्रामा है।"

ज्योति का कहना है कि उन्होंने अपने दो बच्चों की परवरिश के लिए अभिनय से ब्रेक लिया। “मेरे बच्चों के पैदा होने के बाद, मैं उन्हें पालने में पूरी तरह से शामिल हो गया, लेकिन फिर एक समय आता है जब वे बड़े हो जाते हैं और अपना जीवन व्यतीत करते हैं। फिर आप काम पर वापस जाना चाहते हैं। लेकिन प्रक्रिया इतनी सरल नहीं थी क्योंकि मैं अब किसी को नहीं जानता। मुझे पहुंचना था, जुड़ना था, ऑडिशन देना था और लोगों को बताना था कि मैं काम की तलाश में हूं। यह सब फिर से शुरू करने जैसा था। मुझे यह कहते हुए अपना परिचय देना पड़ा कि मैं एक टीवी अभिनेता हूं और मैं काम पर वापस जाना चाहता हूं।

अस्वीकृति और अस्वीकृति के बावजूद, ज्योति ने अपने पति, निर्माता राजा मुखर्जी से एक बार भी मदद नहीं मांगी। "मैं किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहता। संघर्ष एक अभिनेता को विकसित होने में मदद करता है। जीवन में हर किसी का अपना रास्ता और यात्रा होती है, जहां उनकी अपनी कार्य संतुष्टि का संबंध होता है। कई प्रोजेक्ट ऐसे थे जो काम नहीं कर रहे थे। मैंने लगभग 40 ऑडिशन दिए होंगे। इसलिए, मैं अस्वीकार किए जाने और उसके बाद के आघात से गुजरा हूं कि यह सब अब होता है। कभी-कभी एक अस्वीकृति मुझे बहुत परेशान करती थी और मुझे आश्चर्य होता था कि क्या मैं वास्तव में वापस आ पाऊंगा। एक चिंता या तनाव था जो हमेशा एक अभिनेत्री के रूप में मेरे आत्मविश्वास को कम कर रहा था। आप कुछ करना चाहते हैं, लेकिन रास्ते में आपको बहुत सारी बाधाएं आती हैं। जब मुझे तेरा मेरा साथ रहे में भूमिका मिली तो मुझे बहुत राहत मिली। शूटिंग शुरू होने तक मेरे पेट में तितलियां थीं। मैं भावनाओं से इतना अभिभूत था कि जब मैं अपने पहले दिन की शूटिंग के लिए गई तो मैं बस रोना चाहती थी। मैं उन भावनाओं को कभी नहीं भूलूंगा - काम पर वापस जाने की सख्त इच्छा और यह काम नहीं कर रहा है। ”

Related News