हिन्दी सिनेमा के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार का निधन हो गया है। बुधवार को दिलीप कुमार ने 98 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। वे काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। दिलीप कुमार ने सायरा बानो से साल 1966 में शादी की थी।

सायरा बानो ने 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की थी। तब दिलीप की उम्र 44 साल थी। सायरा ने तो बचपन में ही ठान लिया था कि वो शादी केवल दिलीप कुमार से ही करेंगी। सायरा जब 12 साल की थीं तभी से दिलीप कुमार को दीवानों की तरह पसंद करती थीं।

लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब इस रिश्ते को नजर लग गई। उस वक्त इस बात की चर्चा हुई कि सायरा कभी मां नहीं बन सकतीं। दिलीप कुमार ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में कहा, ‘1972 में सायरा बनो पहली बार प्रेग्नेंट हुईं, 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई, इस दौरान भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई। बाद में पता चला कि यह बेटा था। इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं।’

दिलीप कुमार ने सायरा बानो के अलावा भी एक और शादी की थी। उन्होंने 1981 में आसमां साहिबा के साथ दूसरी शादी की थी। आसमां के पहले से ही बच्चे थे। दिलीप को लगता था कि आसमां अपने पहले पति के साथ मिलकर उन्हें धोखा दे रही हैं और मीडिया में उनके सारे राज खोल रही हैं। 1983 की जनवरी में दोनों का तलाक हो गया था। उन्होंने 1983 में आसमां को तलाक दे दिया और दोबारा सायरा के पास आ गए।

Related News