जब जेपी दत्ता ने उर्दू उपन्यास उमराव जान अदा पर आधारित उमराव जान बनाने की योजना बनाई, तो मुजफ्फर अली क्लासिक से रेखा के बराबर लीड हासिल करना एक बड़ी चुनौती थी। हालाँकि आज, हम ऐश्वर्या को रेखा के जूते में फिट होने के लिए एक योग्य विकल्प के रूप में मान सकते हैं, दिन में वापस, ऐश्वर्या नायक की भूमिका के लिए दत्ता की पहली पसंद भी नहीं थीं।

तो अगर हम आपको बता दें, कि ऐश्वर्या नहीं, बल्कि प्रियंका चोपड़ा को दत्ता के 2006 के संगीत नाटक में अभिषेक बच्चन के साथ रोमांस करना था, तो क्या यह आपको हैरान कर देगा?

प्रियंका उस समय एक नवोदित कलाकार थीं, जो बॉलीवुड में अपने पैर जमाने की कोशिश कर रही थीं। दरअसल, उन्होंने भी वरमाला के रंग में ढलने की तैयारी शुरू कर दी थी. तो क्या चीजें बदल गईं? 2005 में पीटीआई को जेपी दत्ता ने कहा, "उनकी भरी हुई तारीखों की डायरी।"

दत्ता ने खुलासा किया कि प्रियंका के कैलेंडर पर काम करने के प्रयासों के बावजूद, तारीखों का मुद्दा हल नहीं हो सका। मैं एक ऐसी अवस्था में पहुँच गया था जहाँ मुझे निर्णय लेना था। मैं प्रियंका के साथ काम करना चाहता था। मैंने उन्हें 'उमराव जान' के रूप में देखा। लेकिन हम एक मृत अंत में थे।

और जब प्रियंका अंततः गिर गईं, ऐश्वर्या का जहाज पर आना संयोग से था। यह वह समय था जब ऐश्वर्या गायत्री देवी के जीवन पर एक फिल्म की तैयारी कर रही थीं और दत्ता उनसे लंदन में मिलीं। निर्देशक के अनुसार, वह उमराव जान में काम करने की इच्छुक थीं। "कौन सी अभिनेत्री नहीं होगी? उस समय उन्हें प्रियंका के साथ मेरी बातचीत के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जब उसने दिलचस्पी दिखाई तो मैंने ऐश को उमराव जान की भूमिका के लिए एक और आदर्श विकल्प के रूप में देखा। उसकी कृपा है। मैं उन्हें उमराव के रूप में देख सकता हूं क्योंकि ऐश एक कुशल डांसर भी हैं।

गायत्री देवी फिल्म को वॉल्ट डिज़नी प्रोडक्शन माना जाता था, लेकिन ऐश्वर्या राय इसका हिस्सा नहीं बन सकीं और दत्ता ने उन तारीखों का इस्तेमाल किया, जो उन्होंने पूर्व के लिए की थीं, अपने स्वयं के महान काम के लिए।

प्रियंका को अपने ड्रीम रोल का इंतजार था, लेकिन उन्होंने नाराज होने से इनकार कर दिया। वैश्विक आइकन ने उसी समय पीटीआई से कहा, “मेरे पास भूमिका निभाने के बारे में बहुत अच्छी योजनाएँ थीं। जेपी साब को मेरी डेट्स के 90 दिन एक बार में चाहिए थे, जो मैं उन्हें नहीं दे सकता था। अगर यह काम नहीं करता है, तो मुझे लगता है कि यह होने का मतलब नहीं था। जब इतना कुछ हो रहा है तो मैं इस बात पर चिंता नहीं कर सकता कि क्या नहीं हुआ।"

उमराव जान सबसे भव्य जेपी दत्ता आउटिंग में से एक बन गए और ऐश्वर्या राय की कृपा, सुंदरता और नृत्य कौशल को किसी अन्य फिल्म की तरह प्रस्तुत नहीं किया। 2006 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में शबाना आज़मी, सुनील शेट्टी, दिव्या दत्ता, हिमानी शिवपुरी और कुलभूषण खरबंदा ने भी अभिनय किया।

Related News