अभिनेता अनुपम श्याम का आज मुंबई में 63 वर्ष की आयु में मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर से निधन हो गया। अभिनेता पिछले कुछ वर्षों से गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे और करीब एक सप्ताह पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शहर के एक अस्पताल की क्रिटिकल केयर यूनिट में भर्ती कराया गया, रविवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई।

अनुपम श्याम के करीबी दोस्त अभिनेता यशपाल शर्मा ने बताया कि दिग्गज अभिनेता का गोरेगांव के लाइफलाइन अस्पताल में लगभग 1.30 बजे निधन हो गया। मैं अभी अस्पताल से घर लौटा हूं। डॉक्टरों ने हमें बताया कि मल्टी ऑर्गन फेल्योर की वजह से उनकी मौत हुई है. उनके पार्थिव शरीर को उनके आवास न्यू डिंडोशी, म्हाडा कॉलोनी में सुबह 5-6 बजे लाया जाएगा, उसके बाद दिन में लगभग 11:30-12 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभिनेता के निधन की खबर पढ़ने के बाद वह अस्पताल पहुंचे थे। वहां पहुंचने पर उसने देखा कि उसकी सांस चल रही है, हालांकि, डॉक्टरों ने जल्द ही उसे मृत घोषित कर दिया। "मुझे पता चला कि वह नहीं है। तो हम यहां पहुंचे और पाया कि वह अभी भी सांस ले रहा था। बाद में डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। वह 4 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे। उनका ब्लड शुगर हाई था और वह अपनी आखिरी फिल्म की शूटिंग के दौरान इंजेक्शन लेते थे।

मन की आवाज प्रतिज्ञा 2 के निर्माता राजन शाही ने एक बयान में कहा, "अनुपम श्यामजी के निधन के बारे में सुनकर मुझे गहरा दुख हुआ है। उनके परिवार को इस कठिन समय से उबरने की पूरी शक्ति मिले। मुझे याद है कि जब हमने प्रतिज्ञा सीजन 2 के साथ शुरुआत की थी, तो वह फिर से काम करने और अपने पसंदीदा किरदार सज्जन सिंह को निभाने के लिए बेहद खुश थे। वह हमेशा इतने जीवंत और उत्साह से भरे हुए थे और उन्हें उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा। भगवान उसकी आत्मा को शांति दे।"

पिछले साल, अनुपम श्याम को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ा था और उनके भाई को वित्तीय सहायता के लिए अपील करनी पड़ी थी। अभिनेता स्वस्थ हो गए और हाल ही में मन की आवाज प्रतिज्ञा 2 के कलाकारों में सज्जन सिंह के रूप में शामिल हुए। उन्होंने कहा था कि जब वह नियमित डायलिसिस के लिए जाते हैं, तब उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ था।

प्रतिपक्षी की भूमिका निभाने के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने 1996 में श्याम बेनेगल की सरदारी बेगम से अपने हिंदी फिल्म करियर की शुरुआत की। बाद में उन्होंने दिल से, सत्या, हज़ारों ख़्वाइशें ऐसी, ज़ख्म, दुश्मन और स्लमडॉग मिलियनेयर जैसी फ़िल्मों में अभिनय किया।

जब उन्होंने बेनेगल की अमरावती की कथा से अपने टेलीविज़न करियर की शुरुआत की, तो उन्हें मन की आवाज़ प्रतिज्ञा (2009-2012) में ठाकुर सज्जन सिंह के रूप में प्रसिद्धि मिली। वह शो के दूसरे पुनरावृत्ति में उसी चरित्र के रूप में लौट आया। उन्हें रिश्ते, डोली अरमानो की, कृष्णा चली लंदन और हम ने ली है-शपथ जैसे शो में भी देखा गया था।

Related News