अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के बैंक खातों को उनके खिलाफ ड्रग्स के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा फ्रीज किए जाने के एक साल बाद, मुंबई में एक विशेष एनडीपीएस कोर्ट ने कुछ शर्तों के अधीन खातों को डी-फ्रीजिंग की अनुमति दी।
रिया चक्रवर्ती को एनसीबी ने 8 सितंबर, 2020 को सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच के बाद उनके खिलाफ दर्ज एक ड्रग मामले में गिरफ्तार किया था। एनसीबी ने बाद में 16 सितंबर, 2020 को एक नोटिस के जरिए अभिनेत्री के बैंक खातों और सावधि जमा (एफडी) को सील कर दिया। उसे एक महीने बाद जमानत पर रिहा कर दिया गया। अदालत के समक्ष अपने आवेदन में, रिया ने अनुरोध किया था कि उनके खातों को डी-फ्रीज किया जाए क्योंकि उन्हें अपने कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करने, कर और जीएसटी का भुगतान करने और अपनी जीवन शैली का समर्थन करने के लिए उनकी आवश्यकता है।

प्रारंभ में, एनसीबी ने यह कहते हुए याचिका का विरोध किया कि खाते को डी-फ्रीज़ करने से चल रही जांच में बाधा आएगी। लोक अभियोजक ने एजेंसी के लिए बहस करते हुए दावा किया कि अभिनेत्री द्वारा ड्रग माफिया और नशीली दवाओं से संबंधित व्यवसायों में धन का उपयोग करने की एक उच्च संभावना थी, और अदालत से याचिका को खारिज करने का आग्रह किया।

हालांकि, 26 अक्टूबर को, जांच अधिकारी ने अदालत में जवाब दाखिल करते हुए कहा कि वह "अदालत के विवेक के लिए सवाल" छोड़ देंगे। बुधवार को कोर्ट ने खातों और एफडी को डी-फ्रीजिंग करने का आदेश दिया, बशर्ते रिया खाते की शेष राशि को बरकरार रखे। आदेश में कहा गया है, "अब, उक्त खातों को डीफ़्रीज़ करने के लिए प्रतिवादी पक्ष की ओर से कोई कड़ी आपत्ति नहीं है। ऐसी परिस्थितियों में, आवेदक/अभियुक्त उक्त बैंक खातों और FD को डी-फ़्रीज़ करने का हकदार है, बशर्ते कि एक द्वारा समर्थित शर्तों और वचनबद्धता के अधीन हो। हलफनामे में कहा गया है कि मामले की सुनवाई के लंबित और समापन के दौरान, वह 16/09/2020 को संबंधित खाते में दर्शाई गई शेष राशि को आवश्यक आदेश पारित करने के लिए, जब और जब आवश्यक हो, उपलब्ध कराएगी। एक बार जब रिया शेष राशि बनाए रखने का वचन देती है, तो एनसीबी खातों को डीफ़्रीज़ कर देगा।

अदालत ने रिया के एक अन्य आवेदन को भी स्वीकार कर लिया, जिसमें एजेंसी द्वारा आपत्ति नहीं लेने के बाद एनसीबी द्वारा जब्त किए गए लैपटॉप को वापस कर दिया गया था। एजेंसी ने कहा कि उन्होंने फोरेंसिक जांच के दौरान पहले ही उससे आवश्यक डेटा प्राप्त कर लिया था और इसे अभिनेत्री को वापस किए जाने पर कोई आपत्ति नहीं थी।

Related News