अभिनेत्री और नर्तकी सुधा चंद्रन ने अपने कृत्रिम अंग के कारण किए गए 'ग्रिलिंग' के कारण हवाई अड्डे पर अपनी पीड़ा साझा करने के बाद, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने सोशल मीडिया पर माफी जारी की है। उन्होंने वादा किया है कि वे इस मामले को देखेंगे और "जांच करेंगे कि संबंधित महिला कर्मियों ने सुश्री सुधा चंद्रन से प्रोस्थेटिक्स को हटाने का अनुरोध क्यों किया।"

सुधा की शिकायत के जवाब में जहां उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को भी टैग किया, सीआईएसएफ ने लिखा, “सुधा चंद्रन को हुई असुविधा के लिए हमें बेहद खेद है। प्रोटोकॉल के अनुसार विशेष परिस्थितियों में ही सुरक्षा जांच के लिए प्रोस्थेटिक्स को हटाया जाना है।

उन्होंने आगे कहा, “हम इस बात की जांच करेंगे कि संबंधित महिला कर्मियों ने सुश्री सुधा चंद्रन से प्रोस्थेटिक्स को हटाने का अनुरोध क्यों किया। हम सुश्री सुधा चंद्रन को आश्वस्त करते हैं कि हमारे सभी कर्मियों को प्रोटोकॉल पर फिर से संवेदनशील बनाया जाएगा ताकि यात्रा करने वाले यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

गुरुवार को साझा किए गए एक इंस्टाग्राम वीडियो में, सुधा चंद्रन ने साझा किया कि हर बार जब वह अपने पेशेवर असाइनमेंट के लिए यात्रा करती है, तो सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उससे पूछताछ की जाती है। उसके कृत्रिम अंग के लिए एक ईटीडी (विस्फोटक ट्रेस डिटेक्टर) का संचालन करने के लिए हवाई अड्डे के अधिकारियों से उसके अनुरोध के बावजूद, वे उसे हर बार इसे हटाने के लिए कहते हैं। सुधा चंद्रन ने एक दुर्घटना में अपना पैर गंवा दिया। लेकिन उन्होंने कृत्रिम अंग के साथ अभिनय और नृत्य में वापसी की।

अभिनेता ने पीएम मोदी से कृत्रिम अंगों वाले लोगों को भी कार्ड जारी करने का आग्रह किया, जैसे वरिष्ठ नागरिकों को कार्ड जारी किया जाता है। "शुभ संध्या, यह एक बहुत ही व्यक्तिगत नोट है जो मैं अपने प्रिय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी को बताना चाहता हूं, यह केंद्र सरकार से एक अपील है, मैं सुधा चंद्रन, एक अभिनेत्री और पेशे से नर्तकी हूं, जिन्होंने एक के साथ नृत्य किया है कृत्रिम अंग और इतिहास बनाया और मेरे देश को मुझ पर बहुत गर्व है, ”उसने अपने पोस्ट में कहा।

लेकिन हर बार जब मैं अपनी पेशेवर यात्राओं पर जाता हूं, तो हर बार, हवाई अड्डे पर रोक दिया जाता है और जब मैं सुरक्षा में उनसे सीआईएसएफ अधिकारियों से अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरे कृत्रिम अंग के लिए एक ईटीडी (विस्फोटक ट्रेस डिटेक्टर) करें, तब भी वे मैं चाहता हूं कि मैं अपना कृत्रिम अंग निकाल कर उन्हें दिखाऊं। क्या यह मानवीय रूप से संभव है मोदी जी? क्या यही हमारा देश बोल रहा है? क्या यही वह सम्मान है जो एक महिला हमारे समाज में दूसरी महिला को देती है?” उसने पूछा।

सुधा चंद्रन भारतीय टेलीविजन का एक लोकप्रिय चेहरा हैं। कहीं किसी रोज़ में रमोला सिकंद की भूमिका निभाने के बाद वह एक घरेलू नाम बन गई। वह एकता कपूर के हिट टीवी शो नागिन का भी हिस्सा रह चुकी हैं।

Related News