बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना, नीना गुप्ता और गजराज राव ने बधाई हो की सह-अभिनेत्री सुरेखा सीकरी को श्रद्धांजलि दी क्योंकि उनका शुक्रवार को हृदय गति रुकने से निधन हो गया। वह 75 वर्ष की थीं। जहां खुराना ने दिवंगत अभिनेता को फैज की 'मुझसे पहली सी मोहब्बत' कविता सुनाने का एक पुराना वीडियो साझा करके याद किया, वहीं राव ने 2018 की फिल्म बधाई हो की शूटिंग के दौरान सीकरी के साथ अपने दिनों को याद करते हुए एक लंबा नोट लिखा।

खुराना ने बधाई हो से एक तस्वीर भी साझा की और लिखा कि कैसे सीकरी फिल्म में उनके चरित्र की तरह प्रगतिशील थी। उन्होंने अपने प्रशंसकों से दिवंगत अभिनेता को फैज अहमद फैज की कविता पढ़ते हुए देखने का भी अनुरोध किया। इंस्टाग्राम पर एक लंबे नोट में, अभिनेता ने लिखा, “हर फिल्म में हमारा एक परिवार होता है और हम अपने परिवार की तुलना में फिल्म परिवार के साथ अधिक समय बिताते हैं। ऐसा ही एक खूबसूरत परिवार था बधाई हो में। मेरी सभी फिल्मों में से, यह एक संपूर्ण परिवार था जिसमें एक संपूर्ण कलाकार था। सुरेखा सीकरी हमारे परिवार की मुखिया थीं, जो पूरे वंश से भी अधिक प्रगतिशील थीं। तुम्हें पता है क्या, वह असल जिंदगी में भी थी। एक पूर्ण बोहो। एक चिलर। जवांदिल।"

सीकरी की अपनी आखिरी याद साझा करते हुए, अभिनेता ने कहा, "मुझे याद है जब वह हमारी फिल्म की स्क्रीनिंग के बाद एक ऑटो रिक्शा में सवार हो रही थी, ताहिरा और मैंने उसे घर वापस लिफ्ट दी और हमने कहा" मैडम आप असली स्टार हैं हमारी फिल्म" और उसने जवाब दिया "काश मुझे और काम मिले।" ताहिरा और मैं अवाक थे। हमने उसके कमजोर हाव-भाव को उसकी इमारत की ओर जाते हुए देखा। वह मेरी उसकी आखिरी याद है। मैं आपसे फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की नज़्म "मुझ-से पहली सी मोहब्बत मेरे महबूब न माँग" का पाठ देखने का अनुरोध करूंगा। आपको उनसे और मोहब्बत हो जाएगी। एक त्रुटिहीन कलाकार। एक सिद्धहस्त कलाकार। दंतकथा। आपकी कमी खलेगी सुरेखा मैम। खूबसूरत यादों के लिए धन्यवाद।???????? #RIPSurekhaSikri”

अमित शर्मा निर्देशित फिल्म में सीकरी के बेटे की भूमिका निभाने वाले राव ने साझा किया कि कैसे दिवंगत अभिनेता में "बच्चे जैसा उत्साह" था। उन्होंने यह भी याद किया कि इतने वर्षों तक फिल्म उद्योग में काम करने के बावजूद, अनुभवी अभिनेता को "एक अभिनेत्री के रूप में अपने कद या अंतहीन अनुभव के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।"

सीकरी के साथ तस्वीरों की एक श्रृंखला साझा करते हुए, राव ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “फिल्म बनाना एक ट्रेन में यात्रा करने जैसा है, जहां यात्रा अपने आप में एक गंतव्य है। आप यहां हर तरह के सहयात्रियों से मिलते हैं। कुछ अपने टिफिन और दिल आपके लिए खोलते हैं, जबकि कुछ अपने सामान की रखवाली करते हैं और आपको संदेह की नजर से देखते हैं। बधाई हो हमेशा वह विशेष ट्रेन यात्रा होगी जो मुझे जीवन में एक नए स्टेशन पर ले आई, और मैं वास्तव में आभारी हूं कि हमारे पास इस जहाज की भावनात्मक एंकर के रूप में सुरेखा जी जैसी कोई थी। वह निश्चित रूप से सेट पर दिल से सबसे छोटी थीं, और एक अभिनेत्री के रूप में उनके कद या अंतहीन अनुभव के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उनके शिल्प को उनके वर्षों के होमवर्क और 'रियाज़' द्वारा एक अभिनेत्री के रूप में परिभाषित किया गया था, जो बच्चों के उत्साह के साथ संयुक्त था।"

उन्होंने आगे कहा, "चूंकि सभी यात्राएं अंततः समाप्त होनी चाहिए, हम आज सुरेखा जी को अलविदा कहते हैं। धन्यवाद, सुरेखा जी, आपने हमारे साथ जो ज्ञान और यादें छोड़ी हैं, उसके लिए धन्यवाद। #rip #surekhasikri #badhaaiho @iamitrsharma

नीना गुप्ता ने दिवंगत अभिनेता और उनके बधाई हो सह-कलाकार को याद करते हुए एक वीडियो साझा किया। उसने कहा कि वह हमेशा सीकरी के अभिनय से प्रेरित थी और अपने काम के लिए तत्पर थी। अपने छोटे दिनों में, जब दोनों एनएसडी के छात्र थे, गुप्ता सीकरी की तरह एक अभिनेता बनने के लिए तरस गए। बधाई हो की शूटिंग के दौरान, मैं उसे (सीकरी) देखता रहता था। मुझे उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला और फिर भी और भी बहुत कुछ था जो मुझे यहां से सीखना था, ”गुप्ता ने वीडियो में साझा किया। बधाई हो के अलावा, गुप्ता और सीकरी ने टीवी शो सात फेरे में भी साथ काम किया।

सान्या मल्होत्रा ​​ने भी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता के निधन पर शोक व्यक्त किया क्योंकि उन्होंने फ़ैज़ की कविता के अपने भावपूर्ण गायन का वीडियो एक दिल टूटने वाले इमोजी के साथ पोस्ट किया।

बधाई हो ने 2018 में स्क्रीन पर धूम मचाई और सीकरी को ख्याति दिलाई। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अपना तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। इससे पहले, उन्होंने अपनी फिल्मों तमस (1988) और मम्मो (1995) के लिए सम्मान हासिल किया।

Related News