टीवी सीरियल 'खिचड़ी' से दर्शकों के दिलों में राज करने वाली बॉलीवुड में एक्टिंग के लिए मशहूर अभिनेत्री सुप्रिया पाठक का आज जन्मदिन है।
सुप्रिया ने सिनेमा जगत में फिल्म 'कलयुग' से साल 1981 में अपने करियर की शुरुआत की थी। सुप्रिया ने फ़िल्मी जगत में 40 साल से भी ज़्यादा काम किया है। सुप्रिया एक भरतनाट्यम डांसर और थिएटर आर्टिस्ट भी है।
इनका जन्म मुंबई में 7 जनवरी 1961 को हुआ था। बाहर लोगों में ही नहीं सुप्रिया अपनी एक्टिंग के लिए बॉलीवुड के स्टार्स की भी फ़ेवरेट लिस्ट में आती है। टीवी सीरीयल 'खिचड़ी' आज भी कई लोगों का सबसे फ़ेवरेट सीरियल है।

एक्टिंग नहीं थी पसंद -
सुप्रिया को एक्टिंग का शौक नहीं था। उन्होंने नालंदा विश्‍वविद्यालय से डांस विषय में पीजी डिग्री लेने के बाद डांस में पीएचडी करने का सोचा था। लेकिन उनकी माँ थियेटर आर्टिस्‍ट थी, उन्‍होंने सुप्रिया से नाटक में हिस्‍सा लेने की ज़िद की जिसे सुप्रिया मना न कर सकी। नाटक में उनकी अदाकारी के चर्चे होने लगे जिसके बाद वे खुको एक्टिंग की दुनिया में जाने से नहीं रोक पायी।

फिल्मों में डेब्‍यू -
सुप्रिया ने फिल्‍म 'कलयुग' से फिल्मों की दुनिया में कदम रखा। उनकी ये फिल्म महाभारत से प्रेरित थी, उन्‍होंने फिल्‍म में सुभद्रा की भूमिका अदा की थी। जिसके बाद उन्हें कई फिल्मों में काम मिला। सुप्रिया को बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस के लिए फिल्‍मफेयर अवार्ड भी मिला।


प्यार और शादी
सुप्रिया ने 22 साल की उम्र में उनकी माँ की दोस्त बेटे से शादी कर ली थी। लेकिन दोनों में नहीं बनने के कारण ये रिश्ता टूट गया। जिसके बाद सुप्रिया की मुलाकात अभिनेता पंकज कपूर से उन दिनों हुई जब पंकज का उनकी पहली पत्नी से तलाक हो गया था। दोनों की मुलाकात एक फिल्‍म की शूटिंग की दौरान हुई थी। शूटिंग खत्म होने के बाद दोनों ने शादी कर ली।
हर किरदार में ढल जाना -
शुरू से ही सुप्रिया अपने हर किरदार में पूरी तरह ढल जाती थी। उन्‍होंने फिल्‍म 'बाजार' में एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया जो हमेशा डरी सहमी रहती थी। वहीं फिल्‍म 'विजेता' में एक दबंग लड़की की भूमिका निभा कर सुप्रिया ने सबको चौंका दिया था। सुप्रिया ने फिल्म गोलियों की रास लीला ; राम लीला में भी लीला की माँ का किरदार निभाकर सबको अपनी एक्टिंग का फिर से दीवाना बना दिया था। इसके बाद भी वे हमेशा अलग - अलग तरह के किरदार निभाने के लिए सुप्रिया हमेशा तैयार रहती है फिर चाहें वो एक गुजराती लड़की के रंग में ढलना हो या फिर टीवी सीरीयल 'खिचड़ी' में हंसा की भूमिका अदा करना हो उनके अदाकारी के चर्चे काफी मशहूर है।

Related News