बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इन दिनों टीवी शो केबीसी 12 में व्यस्त हैं। अमिताभ के सामने आखिरी एपिसोड में, कोमल राजस्थान के जोधपुर से हॉट सीट पर बैठी थीं। कोमल ने बहुत अच्छा खेल खेला और 12,50,000 की राशि जीती। खेलों के बीच बातचीत के दौरान, भारत छोड़ो आंदोलन से संबंधित एक सवाल सामने आया। तब अमिताभ ने अपने नाम के साथ जुड़ी एक मज़ेदार कहानी साझा की। जिसे आज हम आपको बताने वाले है।

अमिताभ ने कहा कि उनका जन्म अक्टूबर 1942 में हुआ था। यह वह समय था जब भारत में भारत छोड़ो आंदोलन जोरों पर था। वह 8 महीने का था। इस दौरान जब तेजाजी बच्चन ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाते हुए जुलूस देखा तो तेजाजी भी घर से बाहर निकल गए और भीड़ के साथ नारे लगाते हुए मार्च किया।

भीड़ में उफान आने से अमिताभ के पिता लहूलुहान हो गए

तेजस्वी बच्चन ने घर आकर देखा कि अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन घर आकर बैठे थे। वे जल्दी से नहीं उठ सकते थे, वे डर गए थे कि ऐसी स्थिति में बूम कहां चला गया था। तेजस्वी ने कहा कि वह स्वतंत्रता की भीड़ के साथ आंदोलन का हिस्सा बनीं। हरिवंश राय बच्चन उस समय एक दोस्त के साथ थे। उसका दोस्त तुरंत हंस पड़ा और कहा कि अगर पेट में एक बच्चा था, तो इसे इंकलाब नाम दिया जाना चाहिए। हालांकि, बाद में अमिताभ ने कहा कि उनका नाम सुमित्रानंदन पंत था। जो अमिताभ के महान लेखक पिता हरिवंश राय बच्चन के मित्र थे।

Related News