बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में अपने 52 साल पीछे मुड़कर देखा और सोशल मीडिया पर अपने "विस्तारित परिवार" को धन्यवाद दिया। 78 वर्षीय 'शहंशाह' ने इसके लिए अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल को लिया, और रविवार की देर रात अपने लिए एक विचारोत्तेजक कैप्शन भी छोड़ा।

बच्चन सीनियर ने १९६९ में अपनी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी से शुरुआत करते हुए 56 फिल्मों में से प्रत्येक के अपने चरित्र रूप का एक कोलाज पोस्ट किया, जिसमें उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी थी। उनके अन्य लोकप्रिय पात्रों में दीवार, जंजीर, अभिमान, कुली भी शामिल हैं। खुदा गवाह, बड़े मियां छोटे मियां, सूर्यवंशम, कभी खुशी कभी गम, मोहब्बतें, बागबान, पा, सरकार और गुलाबो सिताबो आदि।

अमिताभ बच्चन ने अपने कैप्शन में बॉलीवुड में अपने पांच दशक पीछे मुड़कर देखा और लिखा, "52 साल..!!! अच्छाई .. इस संकलन के लिए एफे मूसा को धन्यवाद .. अभी भी सोच रहा था कि यह सब कैसे हुआ।

सात हिंदुस्तानी के बाद कई फ्लॉप फिल्में करने वाले बच्चन ने 1970 के दशक की शुरुआत में आनंद के बाद प्रसिद्धि हासिल की। उनके ऑनस्क्रीन व्यक्तित्व के कारण उन्हें बॉलीवुड का "एंग्री यंग मैन" कहा जाने लगा। वह शोले, सिलसिला और ब्लैक जैसे हिंदी फिल्म उद्योग के क्लासिक्स का भी हिस्सा थे।

अमिताभ बच्चन दादा साहब फाल्के पुरस्कार (2019) और पद्म विभूषण (2015) पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं। इसे शब्दों में कहें तो भारतीय सिनेमा में उनका योगदान एक चुनौती होगी, क्योंकि वे सिनेमाप्रेमी की हर पीढ़ी के लिए प्रेरणा बने रहेंगे।

बिग बी, जैसा कि उन्हें प्रशंसकों द्वारा प्यार से बुलाया जाता है, उन्होंने अपने पथ-प्रदर्शक रियलिटी गेम शो, कौन बनेगा करोड़पति के साथ छोटे पर्दे पर भी अपना दबदबा बनाया, जिसने पहली बार 2000 में टीवी पर शुरुआत की, और हाल ही में इसका सीजन 12 समाप्त किया। अब तक, यह शो है अपने सीजन 13 के लिए तैयार है, पंजीकरण लाइनें खुली हैं।

अमिताभ बच्चन को आखिरी बार शूजीत सरकार की गुलाबो सीताबो में देखा गया था, जो पिछले साल अमेज़न प्राइम वीडियो पर रिलीज़ हुई थी, कोरोनोवायरस के प्रसार के बाद सिनेमा हॉल बंद होने के कारण।

अभिनेता को अब इमरान हाशमी, रिया चक्रवर्ती और अन्य सह-अभिनीत अपने अगले शीर्षक चेहरे की नाटकीय रिलीज का इंतजार है, जो हाल ही में महामारी के कारण विलंबित हो गया। उनकी झोली में ब्रह्मास्त्र भी है।

Related News