बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के बादशाह यानी शाहरुख खान और काजोल स्टारर दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को रिलीज हुए 26 साल हो चुके हैं. 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई आदित्य चोपड़ा की 'डीडीएलजे' ने शाहरुख को रोमांस का बादशाह बना दिया। शाहरुख और काजोल ने राज और सिमरन की भूमिका निभाई और सिल्वर स्क्रीन पर जादू बिखेरा, जिसे अभी भी सिनेप्रेमियों द्वारा बरकरार रखा गया है। ब्लॉकबस्टर फिल्म ने कई फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे। फिल्म की सफलता ने शाहरुख के करियर को भी प्रभावित किया। लेकिन सैफ अली खान को राज की भूमिका के लिए शाहरुख से पहले एक प्रस्ताव मिला था।

वही जब फिल्म ने मुख्य अभिनेता की सभी भूमिकाएं जारी कीं, साथ ही फिल्म लोकप्रिय हो गई। हालांकि फिल्म बनाते वक्त किसी ने नहीं सोचा था कि फिल्म आइकॉनिक बन जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यश चोपड़ा ने सैफ अली खान को मुख्य अभिनेता के रूप में लेने के बारे में सोचा जब उन्होंने दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को बनाने के बारे में सोचा क्योंकि उन्हें लगा कि सैफ इंडो अमेरिकन अफेयर की कहानी में फिट होंगे, लेकिन सैफ ने किसी कारण से फिल्म करने से इनकार कर दिया। और शाहरुख खान को यह फिल्म मिली।



उसी फिल्म की रिलीज ने शाहरुख को लोकप्रियता के उस मुकाम पर पहुंचा दिया जहां हर लड़की का सपना था कि वह अपने सपनों का राज राज जैसा हो। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के हर सीन और डायलॉग को थिएटर में बैठे लोगों ने खूब सराहा. अमरीश पुरी भले ही अपनी बेटी से कह दें 'जा सिमरन जा...जी अपनी जिंदगी।' चाहे रेलवे स्टेशन पर शाहरुख की बात हो- 'पलट' का डायलॉग इतना हिट था कि लड़के अक्सर लड़कियों से यही बात कहते सुनाई देते थे।

Related News