नमस्कार दोस्तों, प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़ने के लिए ऊपर दिया गया पीले रंग का फॉलो बटन दबाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तो इसे लाइक और दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

SSC CGL एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है क्योंकि यह आपको विभिन्न मंत्रालयों और इसके विभागों के तहत एक प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी दिला सकती है। इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए तैयारी करना ही एकमात्र कुंजी है। यही कारण है कि इसकी तैयारी व्यवस्थित और समय पर होनी चाहिए। ऐसे कई छात्र हैं, जो बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन परीक्षा में उन्हें सफलता नहीं मिल पाती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे है जो कि आपके लिए भारी पड़ सकती है।

परीक्षा की तैयारी खासकर सामान्य ज्ञान के लिए कई छात्र प्रत्येक पुस्तक, ऐप और वेबसाइट की मदद लेते है जो कि आपके लिए फायदेमंद की जगह नुकसानदायक हो सकता है। एक बात हमेशा याद रखें कि आप अपने दिमाग में एक साथ हर चीज़ याद नहीं रख सकते है। इसलिए तैयारी के लिए एक साथ कई पुस्तकों और वेबसाइट की बजाय एक अच्छी पुस्तक या एक वेबसाइट सुनें और उसी पर अपना ध्यान केंद्रित करें।

तैयारी के दौरान ऑनलाइन मॉक टेस्ट पर ध्यान ना देना आपके लिए भारी पड़ सकता है। ऑफलाइन मॉक टेस्ट देने से आपको ऑनलाइन परीक्षा देने में बिलकुल भी मदद नहीं मिलेगी। आप ऑफलाइन मॉक टेस्ट में कई सवाल हल कर के अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकते है लेकिन ऑनलाइन टेस्ट में ऐसा नहीं है। इसलिए आपको तैयारी के दौरान ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन मॉक टेस्ट ही देने चाहिए।

इन दिनों युवाओं के बीच सोशल नेटवर्क साइट्स का क्रेज बढ़ सा गया है। लेकिन इसका ज्यादा उपयोग करना आपकी तैयारी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इसलिए आपको इंटरनेट का उपयोग इन सब चीज़ों के लिए करने के बजाय तैयारी के लिए करना चाहिए।

इसके अलावा शॉर्टकट पर ज्यादा निर्भर रहना, टाइम टेबल के बिना पढ़ना, एक विषय को अधिक समय देना और अंतिम समय तक पढ़ना कुछ ऐसी गलतियां है जो कि आपके परिणाम को बिगाड़ सकती है।

Related News