बारहवीं कक्षा की टर्म 1 बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ छात्रों में 12वीं के बाद सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प चुनने का दबाव भी बढ़ जाता है। इन दिनों टेक्नोलॉजी सेक्टर में कोर्स करके अपना भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है। 12वीं के बाद टेक सेक्टर में करियर बनाकर आप अपने जीवन को नई दिशा दे सकते हैं। आज के समय में हर क्षेत्र की तरह टेक क्षेत्र में भी कई नए करियर विकल्प मौजूद हैं। पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर है। इस क्षेत्र में हर साल लाखों युवाओं को शानदार करियर बनाने का मौका मिलता है।

जानें कुछ बेहतरीन टेक करियर विकल्पों के बारे में:-


1- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस:-
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंप्यूटर साइंस का एक सेक्टर है। उसे एक ऐसी मशीन बनानी है जो इंसान की तरह काम करे। ये बुद्धिमान मशीनें नियोजन, वाक् पहचान, सीखने और समस्या समाधान के कार्यों को अच्छी तरह से करती हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाने के लिए भौतिकी और जीव विज्ञान विषय जैसे गणित, मनोविज्ञान और विज्ञान की आवश्यकता होती है। कुछ बुनियादी प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखना भी फायदेमंद होगा।

2- साइबर सुरक्षा:-
जबकि प्रौद्योगिकी प्रगति ने हमारे जीवन को काफी हद तक बदल दिया है, कुछ संकट भी आए हैं। हाल के दिनों में कंप्यूटर हैक होने के मामले बढ़े हैं। इसलिए आज सरकार और संगठन साइबर सुरक्षा को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और इस क्षेत्र में विशेषज्ञों की मांग बढ़ गई है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए साइबर सुरक्षा और फोरेंसिक में विशेषज्ञता के साथ कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में बी. लेने से भी काफी मदद मिलेगी।

3- क्लाउड कंप्यूटिंग:-
क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसी तकनीक है जो इंटरनेट पर वर्चुअल संसाधन उपलब्ध कराती है। यह वर्तमान में मांग वाले करियर विकल्पों में से एक है। जिन छात्रों के पास कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग आदि में डिग्री है, वे आसानी से इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। आप यहां सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट, आईटी आर्किटेक्ट, टेक्निकल कंसल्टेंट, क्लाउड सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदि के पदों पर काम कर सकते हैं।

4- डाटा साइंटिस्ट:-
दुनिया में बढ़ती सॉफ्टवेयर तकनीक के कारण डेटा साइंटिस्ट बनना छात्रों के लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। आप डेटा साइंस के तहत किसी भी डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं और उसके विवरण का पता लगा सकते हैं।

Related News