इंटरनेट डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन का दौर चल रहा है और दूसरी कट-ऑफ के बाद एडमिशन की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब सामने आया है कि डीयू में लगभग आधी सीटें भर चुकी हैं और उत्तर और दक्षिण कैंपस की कुछ कॉलेज तीसरी कटऑफ जारी नहीं कर सकती है। सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए कटऑफ 0.5 प्रतिशत से अधिक अंक गिरने की उम्मीद नहीं है।

डीयू की एडमिशन समिति का कहना है कि बुधवार को दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन का अंतिम दिन था और लगभग 26,300 छात्रों ने डीयू की कॉलेजों में 56,000 सीटों पर एडमिशन करवाया है।

आंकड़ों के मुताबिक रामजस कॉलेज, हिंदू कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, गर्गी कॉलेज और श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज में सबसे ज्यादा एडमिशन देखे गए हैं। इनमें से कई कॉलेजों ने बड़ी संख्या में सीटों को भर दिया है, और उम्मीदवारों के लिए तीसरी लिस्ट जारी करने की उम्मीद अब नहीं है।

रामजस में, प्रिंसिपल ने कहा कि उन्होंने अपनी 1,400 सीटों में से लगभग 1,300 और रसायन विज्ञान (ऑनर्स), भौतिकी (ऑनर्स) और पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) जैसे कोर्स के लिए एडमिशन बंद कर दिए हैं।

वहीं दौलत राम कॉलेज का कहना है कि उन्होंने 18 कोर्स में से पांच में एडमिशन बंद कर दिया है लेकिन फिर भी कुछ कॉलेजों में अब भी तीसरी लिस्ट जारी हो सकती है। सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए, कटऑफ नीचे नहीं गिर रहा है और अगर कम भी हो रहा है तो सिर्फ 1 या 2 अंक तक जाएगा।

अब कुछ कॉलेजों में तीसरी कट-ऑफ का इंतजार किया जा रहा है हालांकि ये देखना दिलचस्प होगा कि आधी सीटें भरने के बाद भी अब कितनी कॉलेजों तीसरी कट-ऑफ जारी कर पाती है। इन हालातों को देखते हुए ये साफ तौर पर कहा जा सकता है कि इस साल भी अधिकांश छात्रों का डीयू में एडमिशन का सपना बस सपना भर ही रह जाएगा।

Related News