सीबीएसई कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और 20 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा मुश्किल से एक महीने दूर हैं, और छात्रों को अब और अधिक गंभीरता से तैयारी शुरू करनी चाहिए। हाई स्कोर करने के लिए तैयारी करने के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण होना चाहिए।

सीबीएसई कक्षा -10 बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1 योजना के बिना तैयारी ना करें
बोर्ड परीक्षा से एक महीने पहले आपको नई अध्ययन योजना, टाइम टेबल आदि बनाना चाहिए और उसी के अनुसार पढ़ाई करनी चाहिए।छात्रों को आँख बंद करके तैयारी नहीं करनी चाहिए और इसके बजाय एक उचित रणनीति बनानी चाहिए; उन्हें सभी विषयों के संपूर्ण पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए।

अंग्रेजी के इन 7 मुहावरों को समझने में अक्सर लोग होते हैं कंफ्यूज, आप जान लें

2 सुनिश्चित करें कि आपके पास तैयारी के लिए सभी आवश्यक पुस्तकें / सामग्री हैं
छात्रों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास तैयारी के लिए सभी विषयों की आवश्यक पुस्तकें / अध्ययन सामग्री हो।हालांकि, उन्हें अपने सिलेबस से बाहर नहीं भटकना चाहिए। वे कुछ विषयों के लिए कुछ अतिरिक्त रेफरेंस बुक पढ़ सकते हैं, लेकिन उन्हें NCERT पाठ्यपुस्तकों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। NCERT की पुस्तकें हाई स्कोर लाने के लिए पर्याप्त हैं क्योंकि प्रश्न पत्र NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित होते हैं।

SBI Clerk भर्ती के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करे आवेदन मौका हाथ से न निकल जाए

3 हर अध्याय को संशोधित; किसी भी विषय को अनदेखा न करें
बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले कम से कम दो बार प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम में प्रत्येक अध्याय को संशोधित करना छात्रों के लिए आवश्यक है। हालांकि, उन्हें महत्वपूर्ण विषयों / अध्यायों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिनमें अधिक अंक वेटेज हैं।

4 पिछले साल के पेपरों को हल करना और मॉक टेस्ट लेना महत्वपूर्ण है
वास्तविक बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने से पहले, छात्रों को बेहतर अभ्यास के लिए नियमित रूप से कई पिछले पेपर, सैंपल प्रश्न, मॉक टेस्ट आदि हल करने चाहिए।इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि उनकी तैयारी / रिविजन अब तक कितना अच्छा है। इन पत्रों को हल करने से उन्हें परीक्षा पैटर्न, रुझान, कठिनाई स्तर आदि को समझने में मदद मिलेगी।

5 विषयवार तैयारी करें
स्टूडेंट्स को हर सब्जेक्ट की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए और इसके लिए एक टाइम टेबल बना कर पर्याप्त विषय को बराबर समय देना चाहिए। इससे उन्हें उन विषयों के बीच संतुलन बनाने में मदद मिल सकती है जिसमे में कमजोर हैं।

छात्रों को नोट्स बनाने और रिवीजन कीज़ बनाने की सलाह दी जाती है, जो लास्ट में उन्हें पढ़ने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

Related News