हर साल कई युवा एयरफोर्स में जाने का सपना देखते हैं। एयरफोर्स में सबसे सम्मानित पद विंग कमांडर का होता है। विंग कमांडर का पद चुनौतियों से भरा होता है और उन्हें देश की रक्षा के लिए मेहनत, लगन और ईमानदारी के साथ काम करना होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए क्या योग्यता होती है, और कैसे बन सकते हैं विंग कमांडर, आइए जानते हैं।

एयर फोर्स के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता: भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए कैंडिडेट के पास 12वीं कक्षा फिजिक्स व मैथ विषयों के साथ पास होनी चाहिए। कैंडिडेट की उम्र सीमा 16 साल से 19 वर्ष होनी चाहिए। एयरफोर्स में जाने के लिए आप 12वीं के बाद NDA ज्वाइन कर सकते हैं। CDSE भी आप एयरफोर्स ज्वाइन करने के लिए कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद कम्बाइन डिफेंस सर्विस एग्जाम यानी CDSE के जरिए भी सेना ज्वाइन किया जा सकता है। शारीरिक मानक: एयरफोर्स ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट की कई फिजिकल एबिलिटीज भी होना जरूरी है। वजन और लंबाई आदि के लिए अलग अलग योग्यता होती है। पुरुषों के लिए सीना के विस्तार की न्यूनतम सीमा 5 सेमी होना चाहिए। कान, नाक और गला में किसी प्रकार की बीमारी नहीं होनी चाहिए।

वेतन

पायलट को शुरूआत में स्टाइपेंड के तौर पर 21,000 रूपए प्रति माह मिलते हैं। ज्वाइन करने के बाद 9,000 सहित प्रतिमाह 50,170 रूपए के वेतन से शुरूआत होती है।

Related News