यूपीएससी आईएएस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हर लेवल को पास करने के बाद यह और भी कठिन होता जाता है। सबसे पहले प्रिलिम्स एग्जाम होता है और इसके बाद मेन एग्जाम होता है।

मेन एग्जाम को जो स्टूडेंट्स क्लियर कर लेते हैं उनका इंटरव्यू राउंड होता है जिसे और भी कठिन माना जाता है। हर साल हजारों की संख्या में छात्र लिखित परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में आकर वो अटक जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि यूपीएससी एग्जाम में पूछे जाते हैं।

सवाल : आदर्श और अनुपम दोनों ही जुड़वां भाई हैं दोनों मई में पैदा हुए, लेकिन उनका जन्मदिन जून में आता है। यह कैसे संभव है बताइये।

जवाब : ऐसा इसलिए संभव हो सकता है क्योंकि मई जगह का नाम है।

सवाल : अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं और यह बात आपको पता चले तो आपका क्या रिएक्शन होगा और आप क्या करेंगे?

जवाब : सर, यह मेरे लिए बहुत ही ज्यादा खुशी की बात होगी क्योकिं मेरी बहन के लिए आपसे ज्यादा योग्य और गुणवान पति भला और कौन हो सकता है?

सवाल : क्या हो यदि आपको सुबह उठते ही पता चले कि आप प्रेग्नेंट हैं?

जवाब : लड़की ने कहा सर, मैं यह बात सबसे पहले अपनी पत्नी को बताउंगी। यह मेरे लिए एक ख़ुशी की बात होगी और मैं इसे सेलिब्रेट करूंगी। इसके लिए मैं काम से एक दिन की छुट्टी भी लुंगी।

सवाल : अगर एक दीवार बनाने के लिए आठ पुरुषों को दस घंटे लगते हैं तो उसी दीवार को बनाने के लिए 4 लोगों को कितना समय लगेगा?

जवाब : सर, दीवार पहले से ही बन चुकी है, उसे दुबारा क्यों बनाना है।

सवाल : यदि आपके हाथ में तीन सेब और चार संतरे हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हैं, तो आपके पास क्या होगा?

जवाब : बहुत बड़े हाथ

Related News