pc: tv9hindi

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट - यूजी 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी है। यह दूसरी बार है जब अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। अब, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET पर रात 10 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 5 अप्रैल, 2024 को CUET UG 2024 परीक्षा में शामिल होने के लिए। आइए जानें कि क्या परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी या क्या कोई बदलाव की उम्मीद की जा सकती है।

आगामी लोकसभा चुनाव के कारण हाल ही में कई परीक्षा तिथियों में संशोधन किया गया है। यूपीएससी सीएसई 2024 प्रारंभिक परीक्षा के साथ-साथ सीएस और सीए परीक्षा में भी बदलाव किए गए हैं। जबकि CUET UG के लिए पंजीकरण तिथि दो बार बढ़ाए जाने के बाद परीक्षा तिथि में बदलाव की अटकलें हैं, NTA ने स्पष्ट किया है कि CUET UG 2024 परीक्षा कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा। परीक्षा घोषित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। परीक्षा 15 मई से 31 मई के बीच होगी.

रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख दूसरी बार बढ़ाई गई है. पंजीकरण 31 मार्च को समाप्त होने वाला था, लेकिन इसे 4 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले, समय सीमा 26 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई थी। एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण तिथि के विस्तार के संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है।

CUET UG 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?
आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET पर जाएं।
रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
विवरण भरें और आवेदन पत्र जमा करें।
दस्तावेज़ अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें, फिर सबमिट करें।
हॉल टिकट कब जारी किया जाएगा?
आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद करेक्शन विंडो खुल जाएगी. इसके बाद, परीक्षा शहर पर्ची जारी की जाएगी। CUET UG 2024 के लिए एडमिट कार्ड मई के दूसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। पिछले वर्ष की तरह, इस वर्ष की CUET UG परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

Related News