PC: tv9hindi

भारतीय स्टेट बैंक, जिसे अक्सर देश का सबसे बड़ा बैंक माना जाता है, हर साल कई पदों पर प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करता है। एसबीआई पीओ पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को बैंक शाखाओं में ग्रुप बी पदों पर काम करने का अवसर मिलता है। इस पद के लिए वेतन और पात्रता से संबंधित विवरण नीचे पाया जा सकता है।

हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार इस वैकेंसी के लिए आवेदन करते हैं। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षाओं के दो स्तर शामिल हैं, प्रीलिम्स और मेन्स। पीओ के रूप में नौकरी सुरक्षित करने के लिए, उम्मीदवारों को सामान्य जागरूकता, करंट अफेयर्स, रीजनिंग और बैंकिंग और अकाउंटिंग का ज्ञान होना चाहिए।

पात्रता एवं आयु सीमा:
एसबीआई पीओ पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान आवश्यक है। आयु के संबंध में उम्मीदवारों की आयु 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालाँकि, आरक्षण श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाती है।

एसबीआई पीओ वर्क प्रोफ़ाइल:
एक PO बैंक शाखा में ग्राहक संबंध अधिकारी के रूप में कार्य करता है। जिम्मेदारियों में खाता तैयार करना, बिलिंग, निवेश, मार्केटिंग, स्टेटमेंट, अकाउंट ड्राफ्टिंग, चेक क्लीयरेंस, नकदी प्रवाह, एटीएम कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट और बैंक प्रबंधन शामिल हैं। पीओ पद के लिए चयनित उम्मीदवारों की बेसिक सैलरी 32,000 रुपए से शुरू होती है। एक अधिकारी बनना कोई आसान काम नहीं है, खासकर उन जगहों पर जहां दैनिक सार्वजनिक संपर्क आवश्यक है। यह बैंक पीओ की भूमिका को विविध और चुनौतीपूर्ण बनाता है।

Related News