केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए लंबे समय से प्रतीक्षित क्षण आ गया है। बोर्ड ने आगामी परीक्षाओं के लिए राहत और प्रत्याशा लाते हुए आधिकारिक तौर पर दोनों कक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। यदि आप इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों में से हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का समय आ गया है।

Google

1. एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें:

आप अपने सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। स्कूल प्रवेश पत्र के लिए, परीक्षा संगम पोर्टल पर लॉग इन करें जहां आपको अपना प्रवेश पत्र परेशानी मुक्त प्राप्त करने के लिए आवश्यक लिंक मिलेंगे।

Google

2. परीक्षा कार्यक्रम:

कक्षा 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से शुरू होने वाली हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च, 2024 तक चलेंगी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 2 अप्रैल, 2024 को समाप्त होंगी। दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे के बीच निर्धारित हैं, हालांकि विषय के आधार पर बदलाव हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ विषयों की अवधि कम हो सकती है, जो सुबह 10:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 12:30 बजे समाप्त होगी, जिसमें प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट आवंटित होंगे।

Google

3. डाउनलोड करने के आसान चरण:

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • मुखपृष्ठ पर 'डाउनलोड' लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  • आपको एक नए पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको अपनी संबंधित कक्षा के लिए 'सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 या 12 प्रवेश पत्र 2024' से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • एक बार लॉगिन पेज पर, उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड सहित अपने स्कूल के लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • विवरण जमा करें, और आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • जानकारी सत्यापित करें, एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और वैकल्पिक रूप से, अपने संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Related News