ग्राहक संबंध प्रबंधन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें संबंध सुधारने के लिए सभी कंपनियों द्वारा ग्राहक सेवा को काम पर रखा जाता है। कंपनी ग्राहक और उत्पाद की बिक्री के साथ अच्छे संबंधों का विश्लेषण करती है। कंपनी के ग्राहक डेटा में ग्राहक/कंपनी पोर्टल, टेलीफोन, लाइव चैट, डायरेक्ट मेल, मार्केटिंग सामग्री और सोशल मीडिया जैसी चीजें शामिल हैं। आपको CRM के लिए एक कोर्स करने की आवश्यकता है।

कैसे करें कोर्स:-
किसी भी MBA प्रोग्राम में प्रवेश के लिए किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज और विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री के साथ कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) उत्तीर्ण करना आवश्यक है। अन्य बिजनेस स्कूलों को CAT, XAT, GMAT या MAT पास करना होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इन परीक्षणों में जीडी और पीआई राउंड देना पड़ सकता है। कई बी-स्कूल छात्रों को प्रवेश परीक्षा, जीडी/पीआई और कार्य अनुभव देते हैं। सीआरएम बनने के लिए, आपके पास डिग्री के साथ-साथ अन्य कौशल भी होने चाहिए। सीआरएम में महत्वपूर्ण सोच, अच्छा संचार और प्रस्तुति कौशल, समय प्रबंधन, टीम वर्क जैसे कौशल होने चाहिए।



नौकरी कहाँ मिलेगी :-
सीआरएम कोर्स पूरा करने के बाद, आप कई कॉर्पोरेट जॉब प्रोफाइल जैसे कस्टमर रिलेशन मैनेजर, सीआरएम एक्सपर्ट), रिलेशन मैनेजर, प्रोडक्शन मैनेजर, ऑपरेशंस मैनेजर, टीम लीडर पर काम कर सकते हैं। सीआरएम में मास्टर डिग्री जैसे मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) के बाद, आपके पास दुनिया भर की कंपनियों में वित्त, अनुसंधान और परामर्श में काम करने के विकल्प हो सकते हैं।

Related News