आज के समय में हर मां-पिताजी का सपना होता है कि इन के उनका बच्चा बड़ा होकर ऑफिसर बनें। अपने बच्चे को सरकारी ओहदे पर विराजमान होते हुए देखना हर मां-बाप की चाहत होती है। वैसे आज तो हम IFS ऑफिसर की बात कर रहे है, IFS ऑफिसर को जो सुविधाएं मिलती हैं , उसके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

आईएफएस मतलब इंडियन फॉरेन सर्विस, इस पद में भी उतनी ही सुविधाएं मिलती हैं जितनी की बाकी की प्रशासनिक सेवाओं में मिलती हैं। चलिए अब जानते हैं कि IFS ऑफिसर को ऐसी कौन सी सुविधाएं मिलती हैं जिसके कारण हर युवा ये नौकरी करने की कोशिश करता है।

वेतन के साथ ही रहने के लिए घर, फर्नीचर, रसोईया और धोबी भी मिलता है। ये सारी सुविधाएं सरकार की तरफ से दी जाती हैं। इसके अलावा इन्हें पानी और बिजली की भी सुविधा मिलती है। 50000 यूनिट तक फ्री बिजली ये यूज़ कर सकते हैं और इनको पानी का बिल भी नहीं चुकाना पड़ता।

इनकी नंबर प्लेट अन्य दूसरे ऑफिसर्स से अलग होती है। आईएफएस ऑफिसर की गाड़ी का नम्बर प्लेट नीला होता है। इस तरह का नम्बर प्लेट किसी ओर को नहीं मिलता। यही नम्बर प्लेट से पता चलता है कि गाड़ी विशेष है औऱ किसी डिपलोमेट की है।

अधिकारियों के पास अपने कार्यों के निर्वहन के लिए संचार की स्वतंत्रता होती है। मतलब की ये किसी से भी बात कर सकते हैं और कहीं भी जा सकते हैं। अन्य ऑफिसर के पास 34 एयर टिकट होते है हवाई यात्रा के लिए। लेकिन इनके साथ ऐसा नहीं है। ये कहीं भी आ जा सकते हैं औऱ किसी भी देश में जा सकते हैं। पूचताछ की स्थिति विशेष परिस्थितियों में ही आती है।

Related News