IAS बनने का सपना हर किसी का होता है लेकिन सफल वही होता है जो मेहनत करता है। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से हर साल देश भर में सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। हर वर्ष देश भर से लाखों उम्मीदवीर इस परीक्षा में भाग लेेते है। कुछ ऐसे भी होते हैं जो उपलब्धि हासिल कर लेते हैं।

आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही होनहार छात्र अतहर आमिर उल शफी खान की जिसने साल 2015 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में टॉप किया है। अगर आप भी UPSC में टॉप करने के लिए उनसे कोई टिप्स लेना चाहती है तो उनके बातो को ध्यान दे।


1.जब भी लोग यूपीएससी की परीक्षा तैयारी करते हैं तो अक्‍सर लोग कई-कई किताबें एक साथ पढ़ते हैं। ऐसा करने से कई बार भटकाव की स्‍थिति बन जाती है, इसलिए कोशिश करें कि एक वक्‍त में सिर्फ एक किताब पर एक ही किताब पढ़ें।

2.हर दिन कम से कम 2 न्‍यूजपेपर पढ़ने चाहिए। उम्‍मीदवार को इससे देशभर का अपडेट मिलता है। वे हर दिन की अपडेट को एक नोट्स बनाकर रख सकते हैं।

3.एग्‍जाम में सफलता के लिए अनुशासन में रहकर और टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करना तैयारी में मददगार होता है। टाइम टेबल हमेशा ऐसा होना चाहिए, जिससे आप ये चेक कर लें कि आप उस तय समय में क्‍या कर पाएंगे और क्‍या नहीं?


4.ध्‍यान रखें कि करंट अफेयर्स इस एग्‍जाम के लिए बहुत अहम हैं, इसलिए उन पर पर्याप्त समय दें।

Related News