इंटरनेट डेस्क. सशस्त्र सीमा बल में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका सामने आया है. एसएसबी की ओर से कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 399 पदो पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार को SSB की ऑफिशियल वेबसाइट- ssbrectt.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इसमें अप्लाई करने से पहले वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर लें। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. कॉन्स्टेबल के - 399 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से मैट्रिक पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा उम्मीदवार के पास सम्बंधित स्पोर्ट्स में सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है. इस वैकेंसी में भर्तियां स्पोर्ट्स कोटे से होंगी।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक और 23 साल से कम होनी चाहिए. हालांकि अधिकतम उम्र सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाना होगा।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Recruitment के लिंक पर क्लिक करना होगा।

3. अब आवेदन शुरू होने के बाद Constable GD की लिंक एक्टिव होगी।

4. इसके बाद अब SSB Constable Recruitment 2022 के लिंक पर जाएं।

5. इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई सभी आवश्यक डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

6. रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

7. अन्त में आवेदन करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

* चयनित उम्मीदवार को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा. इसके अलावा अन्य भत्तो का लाभ भी मिलेगा।

Related News