बैंक में नौकरी पाने का सपना हर किसी का होता है। क्योकि ये एक मान सम्मान वाली नौकरी है जो हर किसी को पसंद आती है। अभी लगभग हर जगह 12वी की परीक्षा हो गयी है। और अगर आप बैंक में अपना करियर बनाना कहते है तो इसके लिए आपको कुछ स्टडी रूल है जिसे फॉलो करना है। बैंक में जॉब के लिए क्या करे ? और कैसे आप अच्छी पद का Selection कर सकते है,तो चालिए आज जानते है।

बैंक में पद बहुत होते है और सबके लिए अलग नौकरी पाने का तरीका होता है। बैंक में नौकरी करने के लिए आपको कम से कम 12th पास होना जरुरी है। और उसके बाद पद के अनुसार शिक्षा मांगी जाती है।


बैंक भी दो तरह की होती है एक सरकारी बैंक और एक प्राइवेट बैंक , दोनों बैंक के अलग प्रोसेस होती है। अगर आप सरकारी बैंक में नौकरी करना चाहते है तो आपको IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) एग्जाम को पास करना होगा।

प्राइवेट बैंक में जॉब करने के लिए आपको इनकी वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद Career Page पर जाना होगा वह पर जो भी Latest Bank Recruitment है वो आपको दिखाई दे जाएगी और आप उनके लिए अप्लाई कर सकते है। अप्लाई करने के बाद आपको वहां से आगे की प्रोसेस के लिए बुला सकते है

Related News