राजस्थान लोक सेवा आयोग ने योग और प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी के पद पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है और उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरपीएससी के आधिकारिक पोर्टल, rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर प्रारंभ तिथि से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत कुल 33 रिक्तियां भरी जानी हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के आरपीएससी ऑनलाइन अनुभाग में 'ऑनलाइन आवेदन करें' लिंक पर क्लिक करके या एसएसओ वेबसाइट से लॉगिन करके भर्ती वेबसाइट का चयन करना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
आवेदन करने की आरंभ तिथि - 5 नवंबर 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि - 24 नवंबर 2020

शैक्षणिक योग्यता:
उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान में स्नातक की डिग्री (पांच वर्षों में पांच या अधिक नियमित पाठ्यक्रम) होनी चाहिए। हिंदी रिटेन, देवनागरी लिपि और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा:
उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी, 2021 के रूप में की जाएगी। SC / ST, OBC, OBC श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों और राजस्थान राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला उम्मीदवारों को भी अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। स्क्रीनिंग टेस्ट की तारीख और स्थान के बारे में जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी। स्क्रीनिंग टेस्ट में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसका विस्तृत सिलेबस आयोग के पोर्टल पर जल्द ही जारी किया जाएगा।

Related News