pc: abplive

विभिन्न बैंक समय-समय पर भर्ती अधिसूचनाएँ जारी करते हैं, और सफलता के लिए अच्छी तरह से तैयार रहना आवश्यक है। प्रभावी तैयारी के लिए सही रणनीति का होना महत्वपूर्ण है। आज, हम आपको बैंक नौकरी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी में मदद करने के लिए कुछ टिप्स साझा करेंगे।

अधिकांश भर्ती प्रक्रियाओं में दो चरण होते हैं: प्रारंभिक और मुख्य। भाषा दक्षता परीक्षण अनिवार्य हैं। प्रारंभिक परीक्षा आमतौर पर एक घंटे लंबी और 70 अंकों की होती है। मुख्य परीक्षा 2 घंटे 40 मिनट तक चलती है, जिसमें 120 प्रश्न होते हैं। इसमें मात्रात्मक योग्यता, तार्किक और मौखिक तर्क और कंप्यूटर दक्षता जैसे विषय शामिल हैं।

यहां बताया गया है कि आप कैसे तैयारी कर सकते हैं:

  • क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है, यह जानने के लिए वेबसाइट पर पाठ्यक्रम की जाँच करके शुरुआत करें।
  • तय करें कि किन पुस्तकों से अध्ययन करना है और उन्हीं पर कायम रहें। भ्रम से बचने के लिए अध्ययन सामग्री को बार-बार बदलने से बचें।
  • किताबों का चयन करने और सिलेबस को समझने के बाद एक टाइमटेबल बनाएं। प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करें और दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करें, जैसे विशिष्ट विषयों को निर्धारित दिनों के भीतर पूरा करना।
  • टाइम मैनेजमेंट महत्वपूर्ण है. प्रत्येक दिन क्या अध्ययन करना है इसकी योजना बनाएं और रिवीजन के लिए समय निर्धारित करें।
  • परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले अवधारणाओं को स्पष्ट करें। मॉक टेस्ट और नियमित अभ्यास से अपनी प्रगति का आकलन करें।
  • समसामयिक मामलों पर अपडेट रहने के लिए प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ना आवश्यक है, जिससे सामान्य ज्ञान बढ़ता है और भाषा और लेखन कौशल में सुधार होता है। इसके अतिरिक्त, अपनी दक्षता के स्तर का आकलन करने के लिए तैयारी के दौरान मॉक टेस्ट दें।

Related News