PC: tv9hindi

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहना चाहिए। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 फरवरी में होने वाली है। इस बार उपलब्ध 60,244 रिक्तियों के लिए 50 लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किया है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 दिसंबर, 2023 को शुरू हुई और 16 जनवरी तक आवेदन प्राप्त हुए। इस रिक्ति के लिए परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित होने वाली है। परीक्षा में भाग लेने से पहले, उम्मीदवारों को इस रिक्ति के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में पता होना चाहिए। यूपी पुलिस की इस वैकेंसी मे इस बार रिकॉर्ड आवेदन प्राप्त हुए हैं

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए रिक्तियां:
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने 60,000 से अधिक कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इन रिक्तियों के लिए कुल 50,14,000 युवाओं ने आवेदन किया है। प्रति पद 83 से अधिक आवेदकों के साथ, प्रतिस्पर्धा बेहद अधिक है।

2018 के बाद से यूपी पुलिस के लिए यह पहली भर्ती है और रिक्तियों की घोषणा के बाद आयु सीमा बढ़ाने की मांग की गई थी। कुछ दिनों के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार ने आयु में तीन वर्ष की छूट प्रदान की। इस छूट के कारण आवेदनों की रिकॉर्ड संख्या 50 लाख से अधिक हो गई है।

महिलाओं के लिए भर्ती:
इस यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 20% सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इस भर्ती में महिलाओं के लिए 12,000 से ज्यादा पद उपलब्ध हैं। इन पदों के लिए लगभग 15 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है, जिसके परिणामस्वरूप प्रति सीट लगभग 125 आवेदक हैं। भर्ती परीक्षा चुनौतीपूर्ण होने की उम्मीद है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी, जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता, मानसिक रुचि, बुद्धिमत्ता, तार्किक क्षमता और अन्य विषय शामिल होंगे। कुल 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन भी लागू किया जाएगा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News