इंटरनेट डेस्क। बेहतर शिक्षा हासिल करना आज के समय में हर किसी की चाहत होती हैं। शिक्षा का उद्देश्य यह कतई नहीं होना चाहिए कि, आपको सिर्फ डिग्री हासिल करनी हैं।

एक अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए हर स्टूडेंट को सृजनशील बनना चाहिए। वर्तमान समय में भारत शिक्षा के स्तर पर काफी पिछड़ा हुआ हैं। एक अच्छी शिक्षा पाने के लिए देशभर के विद्यार्थियों को उनके विद्यालयो की तरफ आकर्षित करना होगा।

आज के समय में शिक्षा उद्देश्य तय करने के लिए यह सोचना जरुरी हैं कि गांव और ढाणी में रहने वाले अंतिम व्यक्ति तक शिक्षा को कैसे पहुंचाया जाए। देश के हर व्यक्ति सफलता और उज्जवल भविष्य की तरफ ले जाने के लिए उन्हें शिक्षा के माध्यम से समाज का अभिन्न अंग बनाना होगा। शिक्षा को बेहतर बनाने और उसे देश के हर व्यक्ति तक रोजगारपरक और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए कई शिक्षण संस्थान प्रयास कर रहे हैं।

बदलते समय में शिक्षण संस्थानों का उद्देश्य समाज की आवश्यकतानुसार शिक्षा उपलब्ध कराना होना चाहिए। अब जब समय डिजिटल एजुकेशन का हैं तो सॅटॅलाइट माध्यम से शिक्षा को हर व्यक्ति तक पहुचाना भी काफी सुलभ हो चुका हैं। स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए हमें वर्तमान शैक्षिक उद्देश्यों को भी पुनरीक्षित करना होगा। इस प्रशिक्षण उपरान्त उन्हें कार्यरत स्थलों पर ''ऑन द जॉब सपोर्ट'' के रूप में ऐसे सहयोगी दिए जाएँ जो उनकी वास्तविक मदद करें।

Related News