इंटरनेट डेस्क। आप किसी कॉलेज की सफलता और विश्वसनीयता का पता कैसे लगा सकते हैं? आप उस कॉलेज के पिछले साल के परिणाम और एडमिशन के बारे में ही जानकारी हासिल करेंगे लेकिन अगर किसी कॉलेज को 7 साल से नंबर एक की रैंकिंग मिल रही है तो फिर आपको उस कॉलेज के बारे में कुछ और पता करने की जरूरत ही नहीं है। दिल्ली सरकार के एनसीटी के तहत मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज (एमएआईडीएस) को लगातार सातवें साल "भारत की सर्वश्रेष्ठ डेंटल कॉलेज" के स्थान पर रखा गया है।

ये मूल्यांकन हंसा रिसर्च, ड्रष्टी स्ट्रैटजिक रिसर्च सर्विसेज और नील्सन इंडिया जैसी रेटिंग एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर किया गया है।

310 डेंटल कॉलेजों में से नंबर 1 पर-

मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज संस्थान एमआईडीएस अस्पताल और हेल्थकेयर प्रदाता बोर्ड (एनएबीएच) के राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त भारत में पहला और एकमात्र डेंटल कॉलेज हैं। भारत के 310 डेंटल कॉलेजों में से ये एक ही ऐसा है जो एक नंबर पर पिछले 7 सालों से बना हुआ है।

यहां के एक प्रोफेसर महेश वर्मा का कहना है कि संस्थान का अद्वितीय और अनुकूल माहौल हर एक छात्र को पोषित करता है और उसमें जिम्मेदारी और जुनून की एक अनोखी भावना पैदा करता है।

मैड्स के बारे में-

मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज में पांच सालों का ग्रेजुएशन कोर्स, बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) करवाया जाता है जिसमें 40 छात्रों का हर साल एडमिशन होता है। इसके अलावा यहां सभी नौ डेंटल विशेषताओं में कई कोर्स करवाए जाते हैं।

यह संस्थान देश में एकमात्र डेंटल कॉलेज हैं जो भारतीय प्रौद्योगिकी नेतृत्व पहल की तरफ से डेंटल इम्प्लांट परियोजना (एनएमआईटीएलआई) के तहत वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के सहयोग से भारत में स्वदेशी दंत प्रत्यारोपण प्रणाली को विकसित करने में साझेदारी कर रहा है।

Related News