किसी भी क्षेत्र में काम करना या वहां जाकर काम सीखना और बाहर से देखकर उस काम के बारे में बात करना इन दोनों में काफी अंतर होता है। वास्तविकता काफी अलग होती है। फैशन इंडस्ट्री में रोज नए बदलाव आ रहे हैं और ये क्षेत्र ऐसा है कि रोज कुछ नए की डिमांड करता है। इसलिए एक सफल फैशन मॉडल बनना आपका सपना हो सकता है लेकिन इस सपने को साकार करना उतना ही मुश्किल है।

युवा लड़कियों में से आज अधिकांश फैशन इंडस्ट्री को बाहर से देखकर उसमें जाने का मन बना लेते हैं। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक मॉडल बनना इतना आसान नहीं है। आज हम आपको बताते हैं कि फैशन मॉडल बनने के लिए आपको क्या करना जरूरी होता है।

कैमरे से प्यार करें-
एक मॉडल बनने के लिए आपको कैमरे को अपना दोस्त बनाना जरूरी होता है। आपको कैमरे को हर जगह पर आसानी से सामना करना आना चाहिए।

किस तरह की मॉडलिंग में जाना चाहते हैं ये तय करें-
आपको मॉडलिंग में जाने से पहले ये तय करना होगा कि आप इसके कौनसे क्षेत्र में जाना चाहते हैं। फैशन में कॉमर्स, ग्लैमर समेत सारे 22 प्रकार के मॉडलिंग क्षेत्र माने जाते हैं। यदि आप एक स्विमवीयर मॉडल बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उसी तरह से इस क्षेत्र में आगे जाना होगा।

हर तरह के फेस को बनाने में माहिर रहें-
कोई मॉडल किसी एक तरह के चेहरे के साथ ज्यादा आगे नहीं जा सकती है, इसलिए कास्टिंग डायरेक्टर हमेशा से यही डिमांड रखते हैं कि आप तरह-तरह के चेहरों के साथ हर बार कुछ नया करें।

मॉडलिंग को प्रोफेशनली लें-
एक पेशेवर मॉडल बनने के लिए आपको काम करने के लिए हर समय में खुद को तैयार रखना होगा। हो सकता है कि आपकी शूटिंग कई हफ्तों तक चल सकती है।

सबसे अलग दिखने की कोशिश करें-

मॉडलिंग में 'नहीं' शब्द कुछ नहीं होता है। यदि आपको किसी से अलग दिखना है तो हर बार कुछ नया करते हुए सबसे अलग दिखने की कोशिश करनी चाहिए।

रिजेक्शन को स्वीकार करना सीखें-
मॉडलिंग काफी अत्यधिक प्रतिस्पर्धा से भरा क्षेत्र है। आप हर नौकरी के लिए सही नहीं हो सकते हैं इसलिए जब भी कोई आपको रिजेक्ट करें तो उसको स्वीकार करें और हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश करें।

हैल्थी लाइफस्टाइल अपना कर रखें-
एक मॉडल होने के नाते आपको अपने शरीर का खास ध्यान रखना होगा इसलिए जब भी आप इस क्षेत्र में जाते हैं तो आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए और अपनी स्किन केयर पर खास ध्यान देना चाहिए।

Related News