इंटरनेट डेस्क। हो सकता है कि आज एक एमबीए की डिग्री विशेष रूप से एक दशक या उससे पहले के रूप में इतनी फेमस नहीं है। लेकिन फिर भी इसकी जरूरत बनी हुई है। कई लोगों के लिए, एमबीए की डिग्री एक एमएनसी नौकरी के लिए रास्ता खोल सकता है। कुछ के लिए यह विदेश की यात्रा को भी खोल सकता है। जिस विश्वविद्यालय में आप एडमिशन लेते हैं उसकी भूमिका काफी बड़ी होती है।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट, अहमदाबाद

भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद आपके एमबीए के लिए सबसे बेस्ट इंस्टीट्यूट है। चार दशकों के भीतर मैनेजमेंट एक विशिष्ट अंतरराष्ट्रीय स्कूल में भारत के शीर्ष बिजनेस स्कूल में से एक है। वास्तव में, स्कूल ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के साथ भी सहयोग किया है जिसने इस बी-स्कूल को बहुत प्रभावित किया है।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट, कोलकाता

कोलकाता में भारतीय प्रबंधन संस्थान के करीब दूसरे स्थान पर आ रहा है। आईआईएम के बारे में क्या बढ़िया है कि यह अकादमिक प्रतिभा वाले छात्रों को प्रवेश करने की प्रक्रिया में हमेशा उत्कृष्टता बनाए रखता है। आईआईएम-सी में एमबीए निश्चित रूप से आपको जीवन कौशल सिखाएगा।

जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, नई दिल्ली

XLRI हमेशा भविष्य के नेताओं का उत्पादन जारी रखते हुए उच्च अकादमिक प्रमाण-पत्र वाले छात्रों को प्रवेश करने की प्रक्रिया में उत्कृष्ट रहा है। एक्सएलआरआई में, आपको देश के कुछ बेहतरीन दिमागों से बातचीत करने और पेशेवरों से भी सीखने का मौका मिलेगा।

फेकल्टी ऑफ मेनेजमेंट, नई दिल्ली

एफएमएस या 'द रेड बिल्डिंग ऑफ ड्रीम्स' के रूप में भी जाना जाता है, देश के सबसे पुराने बी-स्कूलों में से एक है। आखिरकार, यह दुनिया की प्रमुख विश्वविद्यालयों में से एक है, दिल्ली विश्वविद्यालय। इस विश्वविद्यालय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एमबीए-कार्यकारी, एमबीए-कार्यकारी एचसीए, प्रबंधन विकास और डॉक्टरेट कार्यक्रमों से यहां उपलब्ध विकल्पों में से अधिकतर विकल्प उपलब्ध हैं।

Related News