नवीन शिक्षण पर हालिया अपडेट, शिक्षण

तमिलनाडु चक्रवात निवार से उबरता है, इस हफ्ते शिक्षा मंत्रालय की प्रमुख घोषणाओं के साथ ध्यान आकर्षित किया गया था। तमिलनाडु और पुदुचेरी में चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में भी प्रतियोगी परीक्षाएँ स्थगित कर दी गईं। तकनीकी पाठ्यक्रम, विशेष रूप से इंजीनियरिंग, अगले वर्ष से चुनिंदा IIT और NIT में मातृभाषा में पढ़ाया जाएगा और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश (JEE) मुख्य, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के लिए एक नया पाठ्यक्रम जारी करने का काम सौंपा गया है। (NEET), और अगले वर्ष के लिए अन्य प्रवेश परीक्षा।

हालांकि शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को छात्रवृत्ति के समय पर वितरण को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने महामारी के बीच वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कदम बढ़ाया है।

छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, अधिक राज्यों ने 31 दिसंबर तक शैक्षणिक संस्थानों में तालाबंदी का विस्तार करने का निर्णय लिया है। COVID-19 मामलों में उच्चतम एक दिवसीय स्पाइक दर्ज करने के बाद, दिल्ली सरकार ने संकेत दिया कि यह COVID-19 वैक्सीन तक स्कूल नहीं खोल सकती है। उपलब्ध। जिन राज्यों ने स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों को फिर से खोला है, वे कम उपस्थिति दर्ज कर रहे हैं।

अगले साल से, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम मातृभाषा में पढ़ाया जाएगा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को घोषणा की। मंत्रालय के अनुसार, कुछ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (NITs) को इसके लिए शॉर्टलिस्ट किया जा रहा है। इसके अलावा, इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के लिए जिम्मेदार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को बोर्ड परीक्षा के सिलेबस के आधार पर JEE Main 2021 और NEET 2021 जैसी परीक्षाओं के लिए नए सिरे से पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए कहा गया है। कई राज्य और केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्डों ने अपने 2021 परीक्षा के सिलेबस को डॉक किया है।

Related News