इंटरनेट डेस्क। क्या आपने 8वीं पास कर लिया है? क्या आप 8वीं पास करने के बाद भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं? यदि हां, तो आज यह पढ़ने के बाद आपको इस बारे में काफी मदद मिलेगी। यहां, हम आपको आर्मी में 8वीं पास होने के बाद कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

सेना में 8वीं पास नौकरियां-

सैनिक भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से, भारतीय सेना 10वीं, 12वीं, डिप्लोमा और आईटीआई छात्रों को प्रशिक्षण और नौकरियां देने के लिए जानी जाती है। सैनिक पद के भीतर कुछ उप-श्रेणियां भी हैं जो 8वीं पास उम्मीदवार के लिए होती है।

भारतीय सेना में 8वीं पास करने वालों के लिए नौकरियां 'सैनिक' श्रेणी भर्ती के तहत आती हैं। सैनिक श्रेणी के भीतर, कई नौकरियां होती है।

पदों की लिस्ट-

आम तौर पर, 10वीं और आईटीआई पास करने वाले छात्रों को सैनिकों की रिक्ति भरने के लिए भर्ती किया जाता है। हालांकि, इस पद के भीतर तीन कैटेगरी है।

सईस

मेस कीपर

हाउस कीपर

योग्यता-

उपर्युक्त पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता यह है कि आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं पास किया हुआ होना जरूरी है।

उम्र सीमा-

अभ्यार्थी की उम्र 17½ से 23 साल के बीच की ही होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया-

उपरोक्त पदों को भरने के लिए भारतीय सेना ओपन रैली और भर्ती ड्राइव आयोजित करती है। यदि आप भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं, तो पहला कदम ओपन रैली के लिए पंजीकरण करना है।

एक बार रैली शुरू हो जाने के बाद और आप स्थल तक पहुंच जाएंगे, तो आपके महत्वपूर्ण दस्तावेज सत्यापित किए जाएंगे। सत्यापन के बाद, निम्नलिखित परीक्षण आयोजित किए जाएंगे -

पीएफटी (फिजिकल टेस्ट)

मेडिकल टेस्ट

सीईई (सामान्य प्रवेश परीक्षा)

Related News