इंटरनेट डेस्क। सुपर 30, यह शब्द आपको कई समय से सुनने में आ रहा होगा। लेकिन सबके मन में यह जानने की जिज्ञासा जरूर होगी की भला सुपर 30 कौनसी बला है? तो बता दें कि सुपर 30 बिहार की राजधानी पटना स्थित आईआईटी में प्रवेश के लिए एक खास कोचिंग इंस्टिट्यूट है। यहाँ पर पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को फ्री में शिक्षा दी जाती है। इनमे समाज के उन पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है जो कि शिक्षा का खर्चा खुद नहीं उठा सकते हैं।

सुपर 30 की खास बात यह है कि यह प्रतिवर्ष लगभग 30 छात्रों को आईआईटी में प्रवेश-पात्रता दिलाने में कामयाब होता आया है। हर साल यहाँ लगभग 30 बच्चों को ही चुना जाता है जो कि गरीब परिवार से होते हैं और शिक्षा के खर्चे का भार नहींउठा सकते हैं। उसके बाद इन्हे आईआईटी की तैयारी करवाई जाती है। इतना ही नहीं इनका रहना और खाना भी फ्री होता है। इसलिए इस इंस्टिट्यूट का नाम सुपर 30 पड़ा है।

बता दें कि इस इंस्टिट्यूट की शुरआत सन 2003 में हुई थी और उस वर्ष 30 में से 18 स्टूडेंट्स आईआईटी में सफल हुए। उसके बाद 2004 में 22 स्टूडेंट और 2005 में 26 स्टूडेंट्स सफल हुए। 2017 में रिकॉर्ड तोड़ते हुए इसके 30 के 30 विद्यार्थी सफल हुए हैं।

लेकिन इसका श्रेय जाता है यहाँ के टीचर आनन्द कुमार को, आनंद कुमार रामानुज स्कूल ऑफ मैथेमेटिक्स नामक संस्थान का भी संचालन करते हैं। बता देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शुमार आईआईटी-जेईई अडवांस परीक्षा में अपने फेमस 'सुपर-30' में सभी स्टूडेंट्स के सेलेक्ट हो जाने के बाद सुर्ख़ियों में शामिल आनंद कुमार पर एक फिल्म सुपर 30 भी बन रही है जो कि 25 जनवरी 2019 में रिलीज होगी।

Related News