यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन कर्ज या धन के कारण अपना सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो यह लेख आपके काम आ सकता है। दरअसल, थोड़ा सा शोध करके आप अपने सपने को बहुत आसानी से साकार कर सकते हैं। आप 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के लिए स्कॉलरशिप के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। कहा जाता है कि विदेश में पढ़ाई करना बहुत महंगा होता है। ऐसे में कई प्रतिभाशाली छात्रों की विदेश में पढ़ने की इच्छा अधूरी रह जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई देशों में उच्च शिक्षा पूरी तरह से मुफ्त है? इन देशों में छात्रों को केवल अपने रहने और खाने का खर्च वहन करना पड़ता है। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो आप इन तरीकों से अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति समय से राह आसान होगी:-
कम बजट में पढ़ाई के लिए विदेश जाने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। विश्वविद्यालय का चयन बजट और छात्रवृत्ति अनुपात के अनुसार किया जा सकता है। कई विश्वविद्यालय योग्यता के आधार पर और कई कौशल के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। कुछ विश्वविद्यालय खेल छात्रवृत्ति भी प्रदान करते हैं।



विदेश में पढ़ाई के लिए लें एजुकेशन लोन:-
कई छात्र उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण लेते हैं। ऐसे में अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए एजुकेशन लोन एक बढ़िया विकल्प हो सकता है या एजुकेशन लोन में ब्याज दर भी कम है।

पार्ट टाइम जॉब से मिलेगी पॉकेट मनी:-
यदि आपको विदेश के किसी विश्वविद्यालय में प्रवेश मिलता है, तो आपको वहां कुछ घंटों के लिए अंशकालिक नौकरी करने की भी अनुमति है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य में छात्रों को सप्ताह में लगभग 20 घंटे काम करने की अनुमति है। अंशकालिक नौकरी करके आर्थिक संकट को कम किया जा सकता है।

इन देशों में फ्री है उच्च शिक्षा:-
दुनिया के कई देशों में उच्च शिक्षा पूरी तरह से मुफ्त है। ऐसे में आप इन देशों के विश्वविद्यालयों से अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर सकते हैं। यहां पढ़ने के लिए आपको सिर्फ अपने ठहरने और खाने के पैसे का इंतजाम करना होता है। ब्राजील, आइसलैंड, ग्रीस और फ्रांस जैसे देशों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए उच्च शिक्षा भी मुफ्त है।

Related News