इंटरनेट डेस्क। कहीं भीजॉब के लिए gd या ग्रुप डिशकशन किए जाते हैं। क्योंकि यह न केवल दिए गए विषय पर आपके ज्ञान का परीक्षण करता है बल्कि आपके आत्मविश्वास, धैर्य, नेतृत्व और टीमवर्क गुणों का भी परीक्षण करता है। जीडी में आपका प्रदर्शन आपके संभावित नियोक्ता की आंखों में आपके पेशेवर जीवन में आपके प्रदर्शन की भविष्यवाणी जैसा है।

मुकाबला, लेकिन संक्षेप में

सहमत हैं कि आप जीडी के लिए बैठे हैं क्योंकि आप नौकरी चाहते हैं और यह पूरे समूह के लिए लागू होता है। लेकिन आपकी प्रतिस्पर्धात्मकता की जांच के लिए समूह चर्चाएं आयोजित नहीं की जाती हैं। वे देखना चाहते हैं कि आप समूह में कैसे व्यवहार करते हैं और बातचीत करते हैं। आपको खुद को अच्छा होने पर ध्यान देना होगा, लेकिन किसी को भी दिखाकर नहीं।

बात सुनो

सभी अच्छे वक्ताओं के बारे में एक बात आम है कि वे सुनते हैं। केवल अगर आप अच्छी तरह से सुनते हैं तो आप अच्छी प्रतिक्रिया दे सकते हैं। अपने तर्क तैयार करते समय हर किसी को क्या कहना है सुनें। यह चर्चा को सुसंगत बनाएगा और आपको सकारात्मक रूप से शामिल करेगा।

हमेशा सफाई से बात करें

सार्वजनिक बोलने की कला में आपके विचारों को इस तरह से व्यक्त करने के अलावा कुछ भी शामिल नहीं है कि हर कोई आपके दिमाग में क्या हो रहा है, यह समझता है। एआरईई का पालन करें अपने तर्क तैयार करने के लिए पैटर्न- दावा, तर्क, और उदाहरण।

एक लीडर बनो

एक नेता होने का मतलब यह नहीं है कि आप चर्चा के दौरान बोलते हैं या दूसरों को आदेश देते हैं। एक नेता बनने का मतलब है कि हर किसी को उचित मौका दें दूसरों को चर्चा में शामिल होने के लिए प्रेरित करें और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शुरूआत करें।

एक अच्छा नेता दूसरों के आगे चलने की बजाय दूसरों के साथ उसके साथ ले जाता है। उदाहरण के लिए, हर समय बोलने की बजाय, कम से कम इंटरेक्टिव स्पीकर से उनकी राय देने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि चर्चा में शामिल सभी शामिल हैं और चर्चा किए गए बिंदु प्रासंगिक हैं।

जीतने की मुद्रा

खड़े हो जाओ और आंखों से संपर्क करें। यह चर्चा में आपके आत्मविश्वास और आपकी रुचि व्यक्त करेगा। स्लचिंग, यहां और वहां देखकर या अपने पैरों को टैप करने से पैनल बंद हो जाता है। यह अनिच्छुकता और दृढ़ विश्वास की कमी दिखाता है। अपनी बाहों को पार न करें क्योंकि यह एक रक्षात्मक स्थिति है। याद रखें, आप चर्चा के दौरान निर्णय ले रहे हैं।

पढ़ना

यदि आप समाचार पत्र, पत्रिकाएं और किताबें नियमित रूप से पढ़ते हैं, तो निश्चित रूप से आप और अधिक बोलने के लिए और विश्लेषण के लिए और भी अधिक होंगे। विषय आम तौर पर वर्तमान मामलों या लोकप्रिय राय पर आधारित होते हैं- समाचार पत्र पढ़ना आपको अद्यतन रहने में मदद करता है। कथा पढ़ना आपको बॉक्स से बाहर सोचने में मदद करता है। जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना ही आप जानते हैं। आपका ज्ञान जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा।

Related News