pc: hindustantimes

राजस्थान लोक सेवा आयोग, आरपीएससी ने लाइब्रेरियन ग्रेड II पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 300 पदों को भरेगा।

पंजीकरण प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू होगी और 20 मार्च 2024 को समाप्त होगी। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

पात्रता मापदंड

जो उम्मीदवार पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए, साथ ही राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद/सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त लाइब्रेरी साइंस में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल है। परीक्षा 400 मार्क्स की होगी और इसमें 2 पेपर होंगे। प्रत्येक पेपर में 200 मार्क्स के प्रश्न होंगे और पेपर की अवधि 2 घंटे होगी। उत्तरों के मूल्यांकन में नेगेटिव मार्किंग लागू होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस विशेष प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य (यूआर)/बीसी/ईबीसी (क्रीमी लेयर) के लिए: 600/- रुपये
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/बीसी/ईबीसी/ईडब्ल्यूएस (एनसीएल)/दिव्यांग के लिए: 400/- रुपये

भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News