इंडियन कोस्ट गार्ड में सेलर (जनरल ड्यूटी) और सेलर (डोमेस्टिक ब्रांच) के पदों पर भर्ती निकली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल joincoastguard.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2021 है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी को शुरू हुई जो 19 जनवरी तक चलेगी।

आयु सीमा:
आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए जबकि ऊपरी आयु सीमा 22 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट मिलेगी।

शैक्षिक योग्यता:
सीफ़र के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12 वीं कक्षा में 50% अंकों के साथ मैथ्स और फिजिक्स विषय में उत्तीर्ण होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों में 5% (45% तक) की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया:
इन पदों पर चुने जाने वाले आवेदनों को कक्षा 12 वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीएफटी) और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में शामिल किया जाएगा। इसके बाद, चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जो अगस्त 2020 में शुरू होगा।

आवेदन शुल्क:
उम्मीदवारों को इसके लिए 250 रुपये का शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

वेतनमान:
नाविक पद के लिए चयनित उम्मीदवारों का वेतन 21,700 रुपये होगा। चयनित उम्मीदवारों को अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे।

Related News