राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से ली जाने वाली आरएएस परीक्षा में हर साल कई युवा भाग लेते हैं। लेकिन इसे क्लियर करना आसान नहीं होता है। आज हम आपको इस परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं कि आप एक RAS कैसे बन सकते हैं और इसके लिए योग्यता, उम्र सीमा आदि क्या क्या होती है।

आरएएस परीक्षा-परिचय

आरएएस परीक्षा राजस्थान राज्य में सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है। आरपीएससी इस परीक्षा को हर एक या दो साल में आयोजित करता है। हालांकि, आरएएस परीक्षा में उपस्थित होने की योग्यता के लिए कुछ बुनियादी मानदंड हैं अर्थात शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, प्रयासों की संख्या इत्यादि।

आरएएस परीक्षा- शैक्षणिक योग्यता

आवेदकों को सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय या उसके समकक्ष से स्नातक की डिग्री पूरी की हुई होनी चाहिए। इसके अलावा जो छात्र अपने ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में हैं वो भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन उन्हें आरएएस आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख से पहले अंतिम वर्ष में नामांकन करना चाहिए और उन्हें आरएएस मेन परीक्षा से पहले ग्रेजुएशन पूरी कर लेनी चाहिए। स्नातक परीक्षा में न्यूनतम प्रतिशत की कोई आवश्यकता नहीं है।

आरएएस परीक्षा- आयु सीमा

सभी श्रेणियों के लिए आरएएस परीक्षा की न्यूनतम आयु सीमा 21 साल है। हालांकि, राजस्थान सरकार की नीतियों और मानदंडों के अनुसार सभी श्रेणियों के लिए अधिकतम आयु सीमा अलग है। सामान्य श्रेणी के लिए, अधिकतम आयु सीमा 40 साल है।

हालांकि, सरकार ने उम्र सीमा को कई वर्गों के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में छूट दे रखी है।

  • एससी / एसटी / ओबीसी / एसबीसी (पुरुष)- 5 साल
  • एससी / एसटी / ओबीसी / एसबीसी (महिला)- 10 साल
  • एससी / एसटी / ओबीसी / एसबीसी (महिला)- 10 साल

सामान्य (महिला)- 5 साल

विधवा और तलाकशुदा (महिलाएं) के लिए कोई उम्र सीमा नहीं।

सामान्य पीडब्ल्यूडी- 10 साल

  • ओबीसी / बीसी पीडब्ल्यूडी- 13 साल
  • एससी / एसटी पीडब्ल्यूडी- 15 साल

आरएएस परीक्षा में कितने प्रयास दिए जा सकते हैं-

आरएएस परीक्षा देने के लिए प्रयासों के संबंध में कोई सीमा नहीं है बशर्ते उम्मीदवार आयु सीमा के अंदर हों।

  • आरएएस परीक्षा- अन्य योग्यता
  • अभ्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।

अन्य राज्यों के उम्मीदवार इस परीक्षा को दे सकते हैं। लेकिन एससी/एससी/ओबीसी या किसी भी आरक्षित श्रेणी के अन्य उम्मीदवार के किसी भी उम्मीदवार को सामान्य उम्मीदवार माना जाएगा।

Related News