देश में तीन तरह की ताकतें हैं जो भारत के लोगों की सेवा में लगी हुई हैं। भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना दुश्मनों से बचाव के लिए हर पल तैयार है। अगर आप भी आर्मी जॉइन करना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं तो इंडियन नेवी का हिस्सा बन सकते हैं। इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता और परीक्षा विवरण जानें। भारतीय नौसेना का मतलब भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए आवश्यक परीक्षा देना है। अक्सर विभिन्न पदों के लिए भर्तियां होती हैं जिसके लिए आप अपनी योग्यता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। सभी पदों पर ग्रेजुएशन के साथ-साथ 10वीं या 12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय नौसेना के लिए आवश्यक योग्यता:-
अगर आप 10वीं के बाद भारतीय नौसेना में शामिल होना चाहते हैं तो MR & NMR के नाम से भर्ती होती है। इसमें प्रत्याशी का प्रतिशत नहीं दिख रहा है.
यदि आप 12वीं पास करने के बाद भारतीय नौसेना में शामिल होना चाहते हैं, तो एनडीए परीक्षा पास कर सकते हैं और भारतीय नौसेना का हिस्सा बन सकते हैं। इसके लिए फिजिक्स और केमिस्ट्री विषय 12वीं कक्षा के साथ-साथ अंग्रेजी में 50% अंक होने चाहिए।



भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए आवश्यक:-

आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवार के लिए 157 सेमी ऊंचाई अनिवार्य है, जबकि महिला उम्मीदवार की ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए। साथ ही शरीर की कोई हड्डी नहीं टूटनी चाहिए और आंखों की रोशनी भी सही होनी चाहिए।

भारतीय नौसेना परीक्षा पैटर्न: -
यदि आप एनडीए के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो फॉर्म जून और दिसंबर के महीनों में भरे जाते हैं। परीक्षा अप्रैल और सितंबर के महीनों में आयोजित की जाती है। एनडीए परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। एनडीए के माध्यम से भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए तीन चरणों का पालन करना पड़ता है - लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार।

भारतीय नौसेना वेतन: -
भारतीय नौसेना में वेतन पद और योग्यता पर निर्भर करता है। 10वीं के बाद भारतीय नौसेना में शामिल होने वाले उम्मीदवार का वेतन 12,000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच है। अनुभव के साथ, वेतन बढ़ता है। अगर आप 12वीं के बाद एनडीए की परीक्षा में शामिल हुए बिना भारतीय नौसेना में जाना चाहते हैं, तो वेतन 15,000 रुपये से 18,000 रुपये के बीच होगा। यदि आप एनडीए परीक्षा पास करते हैं और भारतीय नौसेना में शामिल होते हैं तो वेतन 50,000 रुपये से 75,000 रुपये के बीच हो सकता है।

Related News