PC: tv9hindi

राजस्थान बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का विस्तृत टाइम टेबल जल्द ही जारी किया जाएगा। गौरतलब है कि बोर्ड द्वारा अस्थायी डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी है। राजस्थान बोर्ड के छात्र अब खुद तैयारी कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों के लिए डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी की जाएगी। राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी अस्थायी डेटशीट के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 10 अप्रैल तक आयोजित होने वाली हैं।

Rajasthan Board टेंटेटिव टाइम टेबल

राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी अस्थायी टाइम टेबल के अनुसार, 10वीं और 12वीं दोनों बोर्ड परीक्षाएं एक ही दिन एक ही पाली में आयोजित की जा सकती हैं। परीक्षाएं सुबह 8:30 बजे शुरू होंगी और 11:45 बजे तक जारी रहेंगी। प्रत्येक दिन, परीक्षा 3 घंटे और 15 मिनट की होगी, जिसमें प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का पूरा शेड्यूल अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया है। बोर्ड ने केवल शुरुआत और अंतिम तारीखों की घोषणा की है। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 24 दिनों की अवधि तक चलेंगी. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

कई राज्यों में डेटशीट जारी:
इस साल, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और कर्नाटक सहित कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो रही हैं, जिनकी डेटशीट पहले ही जारी हो चुकी हैं। साथ ही सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी गई है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी, 2024 से शुरू होंगी। सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल, 2024 तक जारी रहेंगी। इच्छुक व्यक्ति संबंधित राज्य बोर्ड की वेबसाइटों पर डेटशीट देख सकते हैं।

Related News