pc: Business Today

दक्षिणी रेलवे ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट sr. Indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती अभियान संगठन में 2860 पदों को भरेगा।

पंजीकरण प्रक्रिया 29 जनवरी को शुरू हुई थी और 28 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण के लिए नीचे पढ़ें।

पात्रता मापदंड

शैक्षणिक योग्यता

फिटर: 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए।

वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक): 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) उत्तीर्ण होना चाहिए।

चिकित्सा प्रयोगशाला तकनीशियन: भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) के साथ 10+2 शिक्षा प्रणाली के तहत 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण। फ्रेशर्स/ई-आईटीआई, एमएलटी के लिए उम्मीदवारों को क्रमशः 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए और 22/24 वर्ष पूरी नहीं करनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक और आईटीआई दोनों परीक्षाओं में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के औसत प्रतिशत को आधार बनाकर किया जाएगा, जिसमें दोनों को समान महत्व दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

₹100/- का प्रसंस्करण शुल्क + लागू सेवा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News