pc: amarujala

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc बेंगलुरु) ने 16 मार्च को देर शाम GATE परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए GATE परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट गेट2024.iisc.ac.in पर देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आईआईएससी 23 मार्च को आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड भी अपलोड करेगा।

GATE 2024 स्कोरकार्ड: 23 मार्च से डाउनलोड करें

उम्मीदवार 23 मार्च से आधिकारिक वेबसाइट से अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। गेट स्कोर का उपयोग आईआईएससी बैंगलोर, साथ ही अन्य भाग लेने वाले आईआईटी और एनआईटी द्वारा प्रस्तावित पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाएगा।

गेट स्कोरकार्ड की वैधता: तीन साल के लिए वैध

16 मार्च 2024 को घोषित GATE 2024 स्कोरकार्ड तीन साल तक वैध रहेगा। स्कोरकार्ड में उम्मीदवार का नाम, पता, प्राप्त अंक, योग्यता अंक, गेट स्कोर, अखिल भारतीय रैंक और पेपर में उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या जैसे विवरण होंगे।

गेट स्कोर वेटेज

GATE परीक्षा में भाग लेने वाले संस्थान PG कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के GATE स्कोर, व्यक्तिगत साक्षात्कार और शैक्षणिक प्रदर्शन पर विचार करेंगे। GATE 2024 स्कोर का वेटेज 70% होगा, जबकि व्यक्तिगत साक्षात्कार और शैक्षणिक प्रदर्शन का वेटेज 30% होगा। इसके अतिरिक्त, GATE स्कोर का उपयोग सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs) द्वारा भर्ती प्रक्रियाओं के लिए भी किया जाएगा।

GATE 2024 स्कोरकार्ड कैसे डाउनलोड करें

23 मार्च को स्कोरकार्ड जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

आधिकारिक वेबसाइट गेट2024.iisc.ac.in पर जाएं।
GATE 2024 स्कोरकार्ड लॉगिन लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन आईडी, ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करें।
स्कोरकार्ड डिस्प्ले किया जाएगा।
अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।

Related News